-सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए बोर्ड ने भेजा प्रस्ताव

- नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए बोर्ड ने उठाया कदम

- शासन से मंजूरी मिलते ही शुरू हो जाएगा काम

ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षाओं को नकल विहीन कराने के लिए बोर्ड की ओर से कवायद शुरू हो गई है। परीक्षा केन्द्रों में सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिए आवश्यक बजट को लेकर बोर्ड की ओर से शासन को प्रस्ताव भेजा जा रहा है। जिसमें प्रत्येक सेंटर्स के लिए सीसीटीवी कैमर लगाने के लिए धनराशि की व्यवस्था की जा सके। इस बारे में बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि बजट के प्रस्ताव को मंजूरी मिलते ही इस पर कार्य शुरू हो जाएगा। सेंटर्स में सीसीटीवी कैमरा लगाने के पीछे बोर्ड की मंशा पूरी तरह से नकल विहीन परीक्षा कराना है। इसके लिए प्रमुख सचिव ने बोर्ड सचिव से सेंटर्स की संख्या के हिसाब से आने वाले खर्च का प्रस्ताव मांगा था।

एक सेंटर पर लगेंगे ख्0 कैमरे

बोर्ड परीक्षा के दौरान प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर ख्0 कैमरे लगाने की तैयारी है। इसके लिए प्रत्येक परीक्षा केन्द्र को ढाई लाख रुपए के बजट की आवश्यकता है। बोर्ड अधिकारियों ने बताया कि परीक्षा केन्द्रों पर इन सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए आवश्यक पैसों की व्यवस्था करने के लिए केन्द्रों को ढाई लाख रुपए का आवंटन करना है। इस बार की बोर्ड परीक्षा में लगभग क्क् हजार सेंटर बनाए जाएंगे। इसी को लेकर शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। गौरतलब है कि बोर्ड की परीक्षाएं इस बार क्9 फरवरी से शुरू होनी है।

ख्भ् दिसम्बर से शुरू होगे प्रैक्टिकल एग्जाम

यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के अन्तर्गत प्रैक्टिकल एग्जाम इस बार ख्भ् दिसम्बर से शुरू होकर ख्भ् जनवरी तक संचालित किए जाएंगे। इसके लिए सभी जिलों को बोर्ड की ओर से निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। इस बारे में बोर्ड सचिव प्रभा त्रिपाठी ने बताया कि प्रैक्टिकल एग्जाम कराने के लिए सभी डीआईओएस को निर्देश दिए गए हैं।