-यूपी बोर्ड दसवीं में 80.95 व बारहवीं में 75.77 परसेंट स्टूडेंट्स हुए पास

-इस साल 10वीं का रिजल्ट 1.81 परसेंट बढ़ा, 12वीं का 5.84 परसेंट गिरा

-स्कूल्स से घर तक परीक्षार्थियों ने पैरेंट्स व टीचर्स संग मनाया जश्न

varansi@inext.co.in

VARANASI

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की दसवीं व बारहवीं का रिजल्ट शनिवार को डिक्लेयर हुआ. दसवीं में रानीमुरार बालिका इंटर कॉलेज, भोजूबीर की निधि चौहान 91.5 परसेंट हासिलकर डिस्ट्रिक्ट टॉपर बनीं. उन्हें 600 में से 549 मा‌र्क्स मिले हैं. वहीं बारहवीं में किसान इंटर कॉलेज, मिर्जामुराद के नरेंद्र कुमार पटेल 87.7 परसेंट प्राप्त कर डिस्ट्रिक्ट में टॉप पर रहे. उन्हें 1000 में से से 877 मा‌र्क्स मिले हैं. इस साल दसवीं में 80.13 परसेंट व बारहवीं में 75.77 परसेंट छात्र सफल हुए. जबकि सन् 2018 में दसवीं का रिजल्ट 79.13 परसेंट व बारहवीं का 81.61 परसेंट रहा.

दसवीं का बढ़ा, इंटर का घटा परसेंट

इस साल दसवीं का रिजल्ट 1.82 परसेंट अधिक रहा. वहीं बारहवीं का रिजल्ट 5.84 परसेंट नीचे चला गया. एक्सपर्ट के मुताबिक नकल में सख्ती होने के बावजूद रिजल्ट लास्ट ईयर की तुलना में हाईस्कूल का रिजल्ट अच्छा रहा. यानी लास्ट ईयर की तुलना में इस साल पास होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या में इजाफा हुआ है. हालांकि बारहवीं के रिजल्ट का परसेंटेज लास्ट ईयर की तुलना में नीचे आ गया है.

कड़ी रही टक्कर

दसवीं में स्वामी एसएस इंटर कॉलेज, गोविंदपुर-रोहनिया के शुभम कुमार मौर्या 91.16 परसेंट (547/600) मा‌र्क्स हासिल कर दूसरे स्थान पर रहे. जब कि मालवीय एसएन इंटर कॉलेज लंका की फातिमा खानम व एसपी इंटर कॉलेज, पयागपुर-मातलदेई के आदित्य कुमार वर्मा संयुक्त रूप से 91 परसेंट (546/600) मा‌र्क्स हासिल कर डिस्ट्रिक्ट में तीसरे स्थान पर हैं.

इसी प्रकार बारहवीं में उदय प्रताप इंटर कॉलेज भोजूबीर के अंशुमान मिश्रा 87.2 परसेंट (872/1000) मा‌र्क्स हासिल कर डिस्ट्रिक्ट में दूसरे स्थान पर रहे हैं. बलदेव इंटर कॉलेज, बड़ागांव के अग्निवेश तिवारी 86.6 परसेंट (433/500) मा‌र्क्स प्राप्त कर तीसरे स्थान पर जगह बनाने में कामयाब रहे.

16 दिन में एग्जाम 56 दिन में रिजल्ट

दसवीं व बारहवीं का एग्जाम इस साल सात फरवरी से स्टार्ट हुआ था. दसवीं का एग्जाम 28 फरवरी व 12वीं का एग्जाम दो मार्च को समाप्त हुआ था. इस साल दसवीं की परीक्षाएं 14 दिन व बारहवीं की परीक्षाएं 16 दिनों में खत्म हो गई थी. इसके पीछे इस साल बारहवीं में सभी सब्जेक्ट में एक पेपर कर दिया गया था. यही कारण है कि डेढ़ महीने के स्थान पर 16 दिनों में ही परीक्षाएं खत्म हो गई थी. वहीं रिजल्ट एग्जाम के 56 दिनों में ही डिक्लेयर हो गया है.

पलक झपकते हाथ में आया रिजल्ट

एक साथ दसवीं व बारहवीं के डिक्लेयर होने वाले रिजल्ट का इंतजार परीक्षार्थियों को सुबह से ही था. दोपहर 12.30 बजे जैसे ही रिजल्ट जारी हुआ वैसे ही परीक्षार्थी व उनके गार्जियंस स्मार्ट फोन व लैपटॉप पर रिजल्ट देखने में जुट गए. एंड्रायड फोन व लैपटॉप का प्रचलन बढ़ जाने से अब ज्यादातर परीक्षार्थियों ने घर बैठे ही रिजल्ट देखा. यही नहीं परीक्षार्थियों ने प्रिंट निकालने के स्थान पर स्कीन शार्ट लेना बेहतर समझा. इसके चलते साइबर कैफे में परीक्षार्थियों की भीड़ कम रही. हालांकि प्रिंट लेने के लिए परीक्षार्थियों ने साइबर कैफे सहारा लिया. वहीं रिजल्ट घोषित होते ही स्टूडेंट्स एक दूसरे को बधाई देने में जुट गए. जिससे उनका फोन देर शाम तक बिजी रहा. उधर कुछ स्कूल्स ने परीक्षार्थियों को रिजल्ट दिखाने के लिए विशेष इंतजाम किए थे. इसमें कई कोचिंग संस्थाएं भी शामिल रहे.

एक दूसरे का मुंह कराया मीठा

दसवीं व बारहवीं का रिजल्ट बहुत अच्छा होने से स्कूल से लेकर स्टूडेंट्स के घरों तक जश्न का माहौल रहा. अच्छा रिजल्ट आने की खुशी में मिठाईयां भी बंटी. छात्रों ने पैर छूकर माता-पिता व गुरुओं का आशीर्वाद लिया. पास होने वाले स्टूडेंट्स ने एक दूसरे का भी मुंह मीठा कराया. हालांकि कुछ बच्चों के चेहरे मुरझाए नजर आए. ऐसे छात्रों को उनके पैरेंट्स व टीचर्स ढांढस बंधाते रहे.

मंदिर में मत्था टेकने पहुंचे परीक्षार्थी

दसवीं व बारहवीं में पास होने वाले परीक्षार्थियों ने विभिन्न मंदिरों में दर्शन पूजन किया. शनिवार होने के कारण सर्वाधिक भीड़ संकटमोचन व अन्य हनुमान मंदिरों में अधिक रही. इसके अलावा काशी विश्वनाथ मंदिर, दुर्गा मंदिर में भी अन्य दिनों की तुलना में भक्तों की संख्या आज अधिक रही. छात्र-छात्राओं के संग उनके गार्जियंस भी मंदिर में दर्शन पूजन करने पहुंचे थे.

---------------

दसवीं का डिटेल

-रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स 59754

-एग्जाम में अपीयर 55598

-एग्जाम में पास हुए 45006

-परीक्षार्थियों का रिजल्ट 80.95 परसेंट

बारहवीं का डिटेल

-एग्जाम के रजिस्ट्रेशन 50258

-एग्जाम में अपीयर 47599

-एग्जाम में पास हुए 36064

-परीक्षार्थियों का रिजल्ट 75.77 परसेंट