आगरा। संघर्ष में ही सफलता की कहानी लिखी है, फतेहाबाद के छोटे से गांव में रहने इंटरमीडिएट की छात्रा आरती कुशवाह ने जनपद टॉपर का खिताब पाया है। डौकी स्थित सीता राम की मढ़ैय्या निवासी किसान नारायण सिंह की छोटी बेटी आरती ने यूपी बोर्ड इंटर की परीक्षा में 468 नंबर लाकर 93.6 फीसद अंक हासिल किए हैं। जबकि दूसरे पायदान पर डौकी की जानवी ने अपना पांव रखा है। जानवी ने 92.4 फीसदी अंक हांसिल किए हैं। प्रिया ने इंटर की परीक्षा में 92 फीसद नंबर लाकर तीसरे स्थान पर अपनी प्रतिभा का परचम लहराया है।

डॉक्टर बन मरीजों की सेवा करेगी आरती

जनपद में यूपी बोर्ड की इंटर की परीक्षा में टॉप करने वाली आरती बचपन से ही होनहार है। आरती दो भाई और चार बहनों में सबसे छोटी है। छोटे भाई विजय का कहना है कि आरती बचपन से पढ़ाई में तेज रही है। आरती की सफलता से परिवार में खुशी का माहौल है। आरती कुशवाह डॉक्टर बनना चाहती है। आरती ने हाईस्कूल की परीक्षा में भी 92 फीसदी अंक प्राप्त किए थे। मॉरनिंग रेंज कॉलेज प्रबंधन को भी छात्रा पर गर्व है। किसान पिता नारायण सिंह का कहना है कि उसकी पढ़ाई को लेकर कभी लापरवाही नहीं बरती गई। आरती का टारगेट मेडिकल एंट्रेंस पास करने का है।

आइएएस बन जानवी रोकेगी करप्शन

डौकी के कबीस, हॉद गांव स्थित बीआरआई इंटर की छात्रा जानवी वर्मा के पिता भगवती वर्मा किसान हैं। मां माधुरी वर्मा अक्सर बीमार रहती हैं। जानवी के पिता का कहना है कि सुबह कॉलेज जाने से पहले और आने के बाद जानवी घर के कामकाज में भी हाथ बटाती थी, जानवी दो भाई दो बहनों में सबसे बड़ी है। इंटर की परीक्षा में 92.4 फीसद अंक हासिल किए हैं। जानवी आईएएस बनकर देश को भ्रष्टाचार से मुक्त करने का ख्बाव रखती हैं। जानवी की छोटी बहन मुस्कान ने भी हाईस्कू ल की परीक्षा में 13 वां स्थान लाकर 91 फीसदी अंक प्राप्त किए हैं।

आईपीएस बन करेंगी महिलाओं की सेवा

डौकी सीताराम की मढै़य्या में रहने वाले रविन्द्र शर्मा की सबसे बड़ी बेटी प्रिया ने इंटर की परीक्षा में तृतीय स्थान प्राप्त किया है। मॉरनिंग रेंज की छात्रा प्रिया अपनी पढ़ाई पूरी कर आईपीएस बनना चाहती हैं। प्रिया दो बहन और दो भाई हैं। छात्रा का कहना है कि महिलाओं को आज भी हीन भावना से देखा जाता है, आईपीएस बनकर वह महिलाओं के साथ होने वाले अत्याचार पर अंकुश लगाएंगी। प्रिया ने चार घंटे स्टडी की अपनी सफलता का राज बताया है। क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को वह अपना आइडियल मानती हैं। प्रिया ने इंटर की परीक्षा में 92 फीसदी अंक प्राप्त किए हैं। पिता रविन्द और मां ऊषा शर्मा को अपनी बेटी पर गर्व है।