- यूपी बोर्ड हाईस्कूल का 86.71 परसेंट रहा ओवरऑल रिजल्ट

- इस बार भी लड़कियों ने छोड़ा लड़कों को पीछे, 83.25 परसेंट लड़के पास और 90.86 परसेंट लड़कियां हैं यूपी में पास

- मेरठ रीजन में 85.31 परसेंट लड़के और 93.97 परसेंट लड़कियां पास

- मेरठ का रीजन का 88.72 परसेंट रहा रिजल्ट और मेरठ में 86.27 परसेंट ने सफलता की हासिल

- सदर एसडी से रहा मेरठ का टॉपर और बालेराम ब्रजभूषण सरस्वती शिशु मंदिर से रहे मेरठ के दो टॉपर

<- यूपी बोर्ड हाईस्कूल का 8म्.7क् परसेंट रहा ओवरऑल रिजल्ट

- इस बार भी लड़कियों ने छोड़ा लड़कों को पीछे, 8फ्.ख्भ् परसेंट लड़के पास और 90.8म् परसेंट लड़कियां हैं यूपी में पास

- मेरठ रीजन में 8भ्.फ्क् परसेंट लड़के और 9फ्.97 परसेंट लड़कियां पास

- मेरठ का रीजन का 88.7ख् परसेंट रहा रिजल्ट और मेरठ में 8म्.ख्7 परसेंट ने सफलता की हासिल

- सदर एसडी से रहा मेरठ का टॉपर और बालेराम ब्रजभूषण सरस्वती शिशु मंदिर से रहे मेरठ के दो टॉपर

MEERUT :MEERUT : यूपी बोर्ड हाईस्कूल के परीक्षा परिणाम ने अंकों की बरसात कर दी है। पैटर्न का असर ऐसा हुआ कि स्कूलों में 7भ् परसेंट से अधिक अंक पाने वाले स्टूडेंट्स की कतार लग गई। सिटी में सनातन धर्म ब्वॉयज इंटर कॉलेज के राकेश यादव ने 9ब्.क्म् परसेंट मा‌र्क्स लेकर मेरठ में टॉप किया है। बोर्ड के इस नतीजे से हर जगह परीक्षार्थियों, अभिभावकों व स्कूलों में जश्न का माहौल रहा।

लड़कियां रहीं आगे

दसवीं में यूपी बोर्ड ने तीसरी बार ग्रेडिंग सिस्टम के आधार पर रिजल्ट घोषित किया, लेकिन इस बार बोर्ड ने सीसीई पैटर्न में 70 नंबर का लिखित और फ्0 नंबर की प्रयोगात्मक परीक्षा कराई थी, जिसमें यूपी बोर्ड का ओवरऑल रिजल्ट 8म्.7क् परसेंट रहा, वहीं मेरठ का रीजन का 88.7ख् परसेंट रहा रिजल्ट और मेरठ में 8म्.ख्7 परसेंट ने सफलता की हासिल। यूपी में जहां लड़कियों ने 90.8म् परसेंट मा‌र्क्स प्राप्त किए हैं। वहीं 8फ्.ख्भ् परसेंट लड़के यूपी में पास है। मेरठ रीजन के रिजल्ट में भी 9फ्.97 परसेंट लड़कियां पास हुई हैं और 8भ्.फ्क् परसेंट लड़के पास हुए है। यानि लड़कियों ने एक बार फिर से बाजी मार ली है। सनातन धर्म ब्वॉयज स्कूल के बाद बाले बालेराम ब्रजभूषण सरस्वती शिशु मंदिर की दो छात्राओं ने टॉपर लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराया है।

पिता से मिलती है मेहनत प्रेरणा

सनातन धर्म ब्वॉयज इंटर कॉलेज के राकेश यादव ने मेरठ सिटी से टॉप करने के बाद अब इंजीनियर बनने की इच्छा जताई है। 9ब्.क्म् परसेंट मा‌र्क्स हासिल कर राकेश ने स्कूल का नाम रोशन किया है। राकेश ने बताया कि पापा निर्देश यादव खड़ौली गांव में किसान है। राकेश को मेहनत करने की पे्ररणा अपने पिता से ही मिली है। राकेश की मां संगीता यादव एक हाउस वाइफ हैं। संगीता ने बताया कि उनका बेटा राकेश बहुत ही मेहनती है, पढ़ाई करने का जुनून ही उसे इस सफलता तक लाया है। रोजाना खड़ौली गांव से साइकिल से स्कूल जाना और आना राकेश ने पढ़ाई के लिए बहुत ही मेहनत की है।

इंजीनियर बनना चाहता हूं

राकेश यादव के टोटल भ्म्भ् मा‌र्क्स आए हैं, हिंदी में 9फ्, इंग्लिश में 9क्, मैथ्स में 99, साइंस में 9म्, सोशल साइंस में 97 और ड्राइंग में 89 मा‌र्क्स आए है। राकेश का फेवरेट सब्जेक्ट मैथ्स है। राकेश ने बताया कि वह इंजीनियर बनना चाहता है। अपनी सफलता के लिए वह इंग्लिश के आवेश सर को श्रेय देता है। इंटर में पीसीएम लेकर एक बार फिर से टॉपर बनने की तमन्ना है।

टॉपर के बाद बनना है इंजीनियर

बालेराम ब्रजभूषण सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल की अदिति ने मेरठ शहर की टॉपर लिस्ट में दूसरा स्थान हासिल किया है। सीसीएस यूनिवर्सिटी में कर्मचारी सुनील शर्मा की बेटी अदिति अब टॉप करने के बाद इंजीनियर बनना चाहती है। मां अनुपमा शर्मा ने बताया कि बेटी को शुरू से ही पढ़ने का बहुत शौक रहा है। अपनी सफलता के लिए अदिति अपने सभी टीचर्स का सपोर्ट ही मानती हैं। अदिति ने इस सफलता के लिए नोट बनाकर तैयारी की है। अदिति का मानना है कि नोट्स बनाकर एग्जाम की तैयारी बेहतर हो सकती है, यही उसकी टीचर ने सिखाया है।

9फ्.फ् परसेंट मा‌र्क्स से मारी बाजी

अदिति ने 9फ्.फ् परसेंट मा‌र्क्स हासिल कर मेरठ शहर में दूसरा नम्बर हासिल किया है। हिंदी में 9ख्, इंग्लिश में 9ख्, मैथ्स में 99, साइंस में 9भ्, सोशल साइंस में 8भ् और ड्राइंग में 97 अंक प्राप्त किए हैं। अब अदिति इंजीनियरिंग की तैयारी में जुट गई है। अदिति इंटर में साइंस साइड लेना चाहती है। मैथ्स को अपना फेवरेट सब्जेक्ट मानती है।

भाई शंशाक से मिली थी प्रेरणा

शहर की तीसरी टॉपर भी बालेराम ब्रजभूषण सरस्वती शिशु मंदिर से मानसी रस्तोगी रहीं। मानसी ने 9फ्.क् परसेंट मा‌र्क्स हासिल कर तीसरा स्थान हासिल किया है। मानसी के पिता नवनीत रस्तोगी आईआईटी में क्लर्क हैं और मां मोनिका रस्तोगी हाउस वाइफ हैं। मानसी ने बताया कि उसका भाई शशांक भी पिछले साल मेरठ में 90.8फ् परसेंट मा‌र्क्स के साथ टॉपर रह चुका है। सफलता हासिल करने के लिए उसके भाई के रिजल्ट ने उसे प्रेरित किया। इसलिए वह उसने पूरी लगन से मेहनत की और टॉपर लिस्ट में नाम दर्ज करवाया।

इंजीनियर बनना है

9फ्.क् परसेंट मा‌र्क्स हासिल कर मेरठ में तीसरा स्थान पाने के बाद अब मानसी इंजीनियर बनना चाहती है। हिंदी में 9ब्, इंग्लिश में 9भ्, मैथ्स में 9ब्, साइंस में 9भ्, सोशल साइंस में 90 और ड्राइंग में 9क् मा‌र्क्स आए हैं। मानसी ने बताया कि साइंस और सोशल साइंस थोड़ा हार्ड था। इन दोनों सब्जेक्ट में उसे अधिक मेहनत करनी पड़ी।