-बंडल से निकल रही दूसरे सब्जेक्ट्स की कॉपी

BAREILLY: यूपी बोर्ड से जुड़े हजारों स्टूडेंट्स की कॉपी और नंबर अगर इधर-उधर हो जाए तो यह हैरत की बात नहीं है, क्योंकि हाईस्कूल और इंटर के कॉपियों के बंडल में अलग-अलग सब्जेक्ट्स की कॉपी एग्जामिनर्स को मिल रही हैं। अलग सब्जेक्ट्स की कॉपी मिलने से सेंटर्स इंचार्ज को कॉपी चेकिंग कराने में मुश्किल हो रही है। यह प्रॉब्लम्स दूसरे डिस्ट्रिक्ट्स से बंडल सील करने के दौरान लापरवाही बरतने से हुई है।

बंडल पर कोड भी गलत

बिशप मंडल इंटर कॉलेज में एग्जामिनर्स को इंटर साहित्यिक हिंदी के बंडल में सामान्य हिंदी की फ्00 कॉपी मिली। सेंटर इंचार्ज के अनुसार बंडल पर कोड भी गलत था। इस सेंटर पर चेकिंग के लिए साहित्यिक हिंदी की कॉपी नहीं पहुंची है, इसलिए क्वेशचंस पेपर के लिए जीआईसी से कॉन्टैक्ट करना पड़ा। लेकिन डिस्ट्रिक्ट कोड अलग होने से बोर्ड ऑफिस से क्वेशचंस पेपर मंगाने पड़े।

कॉपी की चेकिंग दोबारा हुई

एफआर इस्लामियां इंटर कॉलेज में एक एग्जामिनर को हाईस्कूल एडवांस मैथ्स के बंडल में एलिमेंट्री मैथ्स की कॉपी मिल गई। खास बात यह है कि एग्जामिनर ने इस कॉपी को जांच भी दिया। बाद में मामले का खुलासा होने पर इस कॉपी को दोबारा चेकिंग के लिए संबंधित सब्जेक्ट के एग्जामिनर के पास भेजा गया। डिप्टी हेड एग्जामिनर का कहना है कि इस कॉपी को कोड संख्या और डिस्ट्रिक्ट कोड के हिसाब से संबंधित विषय के बंडल में सील करवाया जाएगा।