--UP कॉलेज में राजर्षि 'जू देव' जयंती समारोह में बोले HRD स्टेट मिनिस्टर

-नई शिक्षा नीति पर शिक्षकों से मांगा सुझाव

VARANASI

पं। मदन मोहल मालवीय ने जहां बीएचयू की स्थापना की, वहीं महामना की प्रेरणा से ही राजा भिनगा 'राजर्षि' ने उदय प्रताप कॉलेज की स्थापना की। महामना व राजर्षि की सोच एक जैसी थी। दोनों महापुरुषों ने राष्ट्रवादी व राष्ट्रीय संस्कृति के विकास के लिए शिक्षा को आधार बनाया। ये बातें एचआरडी स्टेट मिनिस्टर डॉ। महेंद्र नाथ पांडेय ने शनिवार को यूपी कॉलेज में आयोजित संस्था के संस्थापक राजर्षि उदय प्रताप सिंह 'जू देव' की जयंती समारोह में बतौर चीफ गेस्ट कहीं। उन्होंने टीचर्स से नई शिक्षा नीति पर सुझाव देने को कहा। साथ ही मंत्रालय की ओर से चल रही विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी भी दी। इस दौरान उन्होंने इंटर के स्टूडेंट रतन के भाषण की तारीफ करते हुए कहा कि रतन के स्पीच में मोदी का विजन इंडिया की झलक है। ऐसे में इसकी जानकारी पीएम मोदी को भी देने का प्रयास करेंगे। प्रोग्राम का इनॉगरेशन राजर्षि की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्ज्वलन से हुआ।

बच्चों के प्रोग्राम ने मोहा मन

इस अवसर पर राजर्षि पब्लिक स्कूल व रानी मुरार ग‌र्ल्स स्कूल के बच्चों ने एक से बढ़कर एक कल्चरल प्रोग्राम पेश किया दी। गणेश व शिव की स्तुति ने लोगों को भावविहोर कर दिया। संचालन कैप्टन ओपी सिंह ने किया।

बॉक्स--

Smart class के लिए दिए डेढ़ लाख

संस्था के सचिव यूएन सिन्हा ने बताया कि पूर्व छात्र व व्यापारी संजय अग्रवाल ने एग्रीकल्चर फैकल्टी में स्मार्ट क्लास रूम के लिए डेढ़ लाख रुपये का चेक कॉलेज को दिया है। समारोह में शिक्षक विधायक चेत नारायण सिंह सहित अन्य लोगों ने विचार व्यक्त किये। अध्यक्षता प्रो। कीर्ति कीर्ति सिंह, वेलकम डॉ। अनुज प्रताप सिंह, संचालन संयुक्त रूप से डॉ। प्रज्ञा पारमिता व डॉ। गरिमा सिंह ने तथा थैंक्स प्रिंसिपल डॉ। एसएन सिंह ने दिया। प्रोग्राम में प्रिंसिपल आभा सिंह, संगीता कुमार, अमन गुप्ता, मुख्य गृहपति डॉ। प्रमोद कुमार सिंह, सुभाष चन्द्र सिंह, डॉ। मनीष कुमार सिंह आदि प्रेजेंट रहे।