-नए डिस्ट्रिक्ट या हाईवे पर एंट्री करते ही वहां होने अपराध के तरीकों और अपराधियों की जानकारी देगा एप

kanpur : अगर आप किसी अनजान डिस्ट्रिक्ट या हाईवे पर इंट्री कर रहे हैं तो अपने स्मार्ट फोन पर यूपी कॉप एप जरूर डाउनलोड कर लें। 2018 से लोगों की कई तरह से मदद करने वाले इस एप में अपडेशन के बाद इसमें एक नई फैसेलिटी भी शामिल की गई है। जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति किसी नए डिस्ट्रिक्ट या हाइवे पर इंट्री करने से पहले अनजान खतरों यानी वहां होने वाले अपराध के तरीकों और अपराधियों से परिचित हो सकता है।

अपराधिक वारदातों की मैपिंग

एसपी क्राइम राजेश कुमार यादव के अनुसार यूपी कॉप एप में इस सुविधा को देने से पहले जिले में अपराधिक वारदातों का ब्यौरा कलेक्ट किया गया। हाइवे पर होने वाले अपराधों की भी लिस्ट तैयार की गई, जिससे यह पता लगा कि किस जगह अपराध ज्यादा है और अपराध का तरीका क्या है। इसके बाद कलेक्टेड डाटा की मैपिंग करके उसे एप पर अपडेट किया गया है।

ऐसी घटनाएं हैं टारगेट

उन्होंने बताया कि नागरिकों को वाहन चोरी, चेन स्नैचिंग, राहजनी, डकैती, लूट जैसी घटनाओं से अलर्ट करने के उद्देश्य से यह कदम उठाया गया है। अक्सर लोग अनजान जगहों पर फंस जाते हैं और अपराधिक घटनाओं का शिकार हो जाते हैं। इस नई सुविधा के बाद लोग एप की मदद से एरिया और वहां होने वाले अपराध के तरीकों से अलर्ट हो सकेंगे।

इस तरह ले सकेंगे मदद

हाल ही में कुछ तकनीकि खामियों के कारण यूपी कॉप एप लोगों के स्मार्ट फोन पर वर्क नहीं कर रहा था। प्ले स्टोर से भी यह एप गायब हो गया था, जिससे नए यूजर्स इसे डाउनलोड नहीं कर पा रहे थे। नए अपडेशन के साथ इस एप को दोबारा प्ले स्टोर पर री-लॉन्च किया गया, जिसमें अपराधियों का सारा ब्यौरा देने के साथ ही दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र की भी जानकारी दी गई है। हालांकि, पहले भी एप में यह ऑप्शन था, लेकिन ये प्रॉपर वर्क नहीं करता था।

वर्जन-

एप की मदद से अपराधिक क्षेत्र और अपराध के तरीकों से अलर्ट रहा जा सकता है। जरूरत पड़ने पर तत्काल पुलिस की मदद भी ली जा सकती है। अपराधियों की सभी जानकारियां एप पर उपलब्ध हैं।

- राजेश यादव, एसपी क्राइम

---------------------

- 01 लाख से ज्यादा यूजर्स ने किया डाउनलोड।

- 2,156 यूजर्स री-लांचिंग के बाद दे चुके पॉजिटिव रिव्यू।

- 3.9 रेटिंग यूजर्स ने एप को प्ले स्टोर पर दी।

------------

क्रासर

- न्यू अपडेशन के साथ एक बार फिर पब्लिक की मदद के लिए तैयार है यूपी कॉप एप

- -----