- मास्टर ट्रेनर्स को दिया गया ईवीएम, वीवीपैट का प्रशिक्षण

LUCKNOW : ईवीएम और वीवीपैट की बारीकियां समझाने के लिए बुधवार को ट्रेनिंग सेशन में नहीं पहुंचने पर 98 मास्टर ट्रेनर्स के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए गये हैं। राजधानी की नौ विधानसभा सीटों पर 19 फरवरी को मतदान होना है। इसके लिए मास्टर ट्रेनर्स को ईवीएम व वीवीपैट का प्रशिक्षण किया गया। एडीएम प्रशासन व उप जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश सिंह ने मास्टर ट्रेनर्स को ईवीएम और वीवीपैट की बारिकियों को समझाते वोट पड़ने और पहली बार यूज होने जा रही वीवीपैट मशीन के बारे में जानकारी दी।

तो होगी अरेस्टिंग

दो शिफ्ट में किए गए प्रशिक्षण में 481 में से 98 मास्टर ट्रेनर गायब रहे। जिन पर जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए गए हैं। साथ ही कहा है कि अगर दूसरे प्रशिक्षण के दौरान भी मास्टर ट्रेनर गायब रहे तो गिरफ्तारी की जाएगी।

पहली बार देखा वीवीपैट

गांधी भवन सभागार में आयोजित कार्यक्रम में एडीएम पूर्वी व प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण वीरेंद्र पांडेय ने मास्टर ट्रेनर्स को ईवीएम मशीन व वीवीपैट के संचालन, उसे खोलने, बंद करने और सीलिंग की जानकारी दी। उन्होंने बैट्री लगाने व निकालने का प्रशिक्षण दिया। इसके साथ ही बैलेट यूनिट और कंट्रोल यूनिट को जोड़ने के बारे में समझाया। उन्होंने प्रत्याशी सेट बटन, क्लीयर बटन, बैलेट बटन, टोटल बटन और क्लोज बटन के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि एक बार बटन दबाने के बाद आगे कोई मतदान सम्भव नहीं है। क्लोज बटन मतदान की समाप्ति पर ही दबाया जाना है।

वीरेंद्र ने बताया कि ईवीएम मशीन खोलते ही तारीख और सही समय बताएगी। मशीन को ऑन, ऑफ करने से रिकॉर्ड किए गए मतों पर कोई अंतर नहीं पड़ेगा। इसके साथ ही मतदान से पूर्व मॉकपोल भी करना आवश्यक है। उन्होंने मास्टर ट्रेनर्स के सवालों का भी जवाब दें उन्हें संतुष्ट किया। कार्यक्रम में अंजुम मजहर रिजवी ने ईवीएम वीवी पैट के संचालन व मतदान के दौरान अपनाई जाने वाली कार्यविधि और मतदान की समाप्ति पर की जाने वाली कार्रवाई की जानकारी दी। प्रशिक्षण के दौरान एडीएम वित्त एवं राजस्व निधि श्रीवास्तव, जिला विकास अधिकारी पीके सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण मणि त्रिपाठी, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी अभय किशोर समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।