- रीता जोशी और अपर्णा यादव जैसे दिग्गजों समेत 74 ने भरा अपना परचा

-लखनऊ के चुनावी मैदान में अब तक 84 उम्मीदवार मैदान में

-बीजेपी के पांच कैंडीडेट एक साथ पहुंचे नामांकन कराने

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: 17वीं विधानसभा चुनाव के लिए राजधानी की नौ सीटों के लिए चुनावी रण सज चुका है। सोमवार को ही राजधानी की नौ विधानसभा सीटों के लिए दिग्गजों समेत 74 योद्धाओं ने नामांकन कर अपनी ताल ठोंक दी है। गाजे-बाजे के साथ सपा, बसपा भाजपा, आरएलडी और निर्दलीय समेत पंजीकृत दलों ओर निर्दलीय प्रत्याशियों ने परचा भरा। इनमें सपा से अपर्णा यादव, गोमती यादव, रविदास मेहरोत्रा, भाजपा से रीता बहुगुणा जोशी, गोपाल टंडन, बृजेश पाठक, नीरज बोरा प्रमुख हैं। वहीं सपा से वर्तमान में कैबिनेट मंत्री शारदा प्रताप शुक्ला ने टिकट पर लटकी तलवार देख बगावत का बिगुल फूंक दिया है। उन्होंने राष्ट्रीय लोक दल और इंडीपेंडेंट के तौर पर परचा दाखिल किया है। इसके साथ ही लखनऊ की सीटों के लिए अब तक कुल 84 दावेदार मैदान में आ चुके हैं। मंगलवार को राजधानी में नॉमिनेशन का लास्ट डे है।

आचार संहिता की उड़ीं धज्जियां

नामांकन के दौरान प्रत्याशियों का जुलूस में ही नहीं बल्कि कलेक्ट्रेट तक भी पर्चा दाखिल के दौरान आचार संहिता की जमकर धज्जियां उड़ाईं गई। आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों में करीब करीब सभी दल के प्रत्याशी शामिल रहे। नामांकन कक्ष के बाहर निकलते ही मध्य क्षेत्र के बीजेपी प्रत्याशी बृजेश पाठक के समर्थकों ने जमकर नारेबाजी की। उनके समर्थक पोर्टिको के पास और कोषागार गेट पर भी नारेबाजी करते रहे की। लखनऊ उत्तर के बीजेपी प्रत्याशी डॉ। नीरज बोरा के समर्थकों ने भी भवन परिसर में ही नारेबाजी कर आचार संहिता का उल्लंघन किया। कुछ ऐसे ही शारदा प्रताप शुक्ला समर्थकों ने भी कलेक्ट्रेट भवन के अंदर ही नारेबाजी शुरू कर दी। इसके बाद एडीएम अविनाश सिंह, एडीएम जयशंकर दुबे ने मोर्चा संभालते हुए कलेक्ट्रेट भवन के अंदर भी प्रत्याशी समेत 5 से अधिक लोगों के अंदर जाने पर रोक लगा दी।

बेटी-बहू मैदान में आमने-सामने

लखनऊ कैंट में इस बार एक पूर्व सीएम की बेटी और एक पूर्व सीएम की बहू के बीच सीधी टक्कर होगी। दोनों ही पहाड़ की बेटियां हैं। पूर्व सीएम हेमवती नंदन बहुगुणा की बेटी रीता बहुगुणा जोशी ने भाजपा के टिकट पर परचा दाखिल किया। जबकि उनको टक्कर देने के लिए पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव की बहू अपर्णा यादव ने सपा के टिकट पर नामांकन दाखिल किया। बता दें कि रीता जोशी इसी सीट से कांग्रेस की सिटिंग विधायक हैं, हाल ही में रीता ने भाजपा का दामन थामा है। जबकि अपर्णा यादव ने पिछले एक वर्ष में इस सीट पर अपनी अच्छी पहचान बनाई है। हाईप्रोफाइल हो चुकी इस सीट पर मुकाबला बहुत दिलचस्प होने की उम्मीद है।

पति और बेटी संग पहुंची अपर्णा

कैंट से सपा प्रत्याशी अपर्णा यादव अपने पति प्रतीक यादव और बेटी प्रतिमा के साथ नामांकन कराने पहुंची थी। प्रतीक उनके प्रस्तावक बने थे जबकि सपा के राष्ट्रीय महासचिव अशोक बाजपेई उनके दूसरे प्रस्तावक थे। अपर्णा यादव के साथ सपा का कोई बड़ा नेता नामांकन के दौरान नजर नहीं आया। वहीं बीजेपी प्रत्याशी रीता बहुगुणा जोशी के साथ परिवार का कोई शख्स नहीं था। यहीं नहीं मेयर डॉ। दिनेश शर्मा बीजेपी प्रत्याशी बृजेश पाठक के साथ जरूर गए। इसके अलावा पूर्व डीजीपी विक्रम सिंह बीजेपी प्रत्याशी गोपाल टंडन के प्रस्तावक बनकर कलेक्ट्रेट पहुंचे थे।

कैंट नामांकन कक्ष में हंगामा

कैंट विधान सभा नामांकन कक्ष में अपर्णा यादव पति प्रतीक यादव, बेटी प्रतिमा और प्रस्तावक सपा के राष्ट्रीय महासचिव अशोक बाजपेई के साथ पहुंची। नामांकन के दौरान उनकी बेटी मीडिया के कैमरे देख घबरा गई और बार बार अपनी फोटो खींची जाने से मना करती रही। बाद में बेटी को संभालने में जुटी अपर्णा ने भी कई बार बेटी की फोटो न खींचने के लिए फोटोग्राफर्स से अपील की। जिस समय अपर्णा नामांकन दाखिल कर रही थी उसी समय बीजेपी से कैंट प्रत्याशी रीता जोशी भी प्रस्तावकों के साथ कक्ष के बाहर खड़ी थी। इसी दौरान तीन अन्य निर्दलीय प्रत्याशी भी पहले से ही इंतजार कर रहे थे। एक साथ भीड़ आने से अपर्णा की सिक्योरिटी भी अंदर पहुंची। निर्दलीय प्रत्याशियों ने प्रशासन पर अपर्णा और रीता जोशी का नामांकन पहले दाखिल करने का आरोप लगाया। इसको लेकर काफी देर तक हंगामा भी हुआ। कुछ ऐसे ही बीजेपी प्रत्याशी गोपाल टंडन के नामांकन के दौरान हुआ। निर्दलीय प्रत्याशियों को रोक पहले उनका नामांकन कराया गया। उनके साथ आई भीड़ को नियंत्रित करने के लिए प्रशासन ने पहले उनका नामांकन कराया।

इन्होंने किया नामांकन।

मलिहाबाद। 05

बीजेपी: जय देवी कौशल

बीएसपी: सत्य कुमार

निर्दलीय, अन्य दल: कल्लू, जितेंद्र कुमार, प्रमोद सरोज

बीकेटी

सपा: गोमती यादव

बसपा: नकुल दुबे

बीजेपी: अविनाश त्रिवेदी

लोकदल: राजेंद्र यादव

निर्दलीय व अन्य: छाया अस्थाना, अन्नपूर्णा जौहरी, राम किशोर रावत

आरपीआई: अरविंद कुशवाहा

सीपीआईएम: छोटे लाल रावत

सरोजनी नगर

आरएलडी: शारदा प्रताप शुक्ला

निर्दलीय व अन्य दल।

कमलेश कुमार

राम सनेही सिंह, सुनीता,

सुशील कुमार सिंह

लखनऊ उत्तर

बीजेपी: डॉ। नीरज बोरा

बीएसपी : अजय श्रीवास्तव

निर्दलीय

हेमलता, आशीष कुमार

लखनऊ पूर्वी

बीजेपी: आशुतोष टंडन

बीएसपी : सरोज कुमार शुक्ला

निर्दलीय व अन्य दल

प्रभु नाथ राय, संत अमृतायोगी, अखिलेश कुमार सिंह, आरडी शुक्ला, रतिश चंद्र उपाध्याय, तेज कुमार शुक्ला, राज किशोर सचान, वसीम, रोहित अग्रवाल

कैंट-

बीजेपी: रीता बहुगुणा जोशी

सपा: अपर्णा यादव

बसपा: योगेश दीक्षित

निर्दलीय व अन्य दल.-- चतुरी प्रसाद, कुंवर गौरव उपाध्याय, नीरज पाल, सच्चिानंद, निगमेंद्र मिश्रा, अनुराग दीक्षित मुन्ना, हबीब रहमत सिद्धिकी।

लखनऊ मध्य

सपा: रविदास मेहरोत्रा

बीजेपी: बृजेश पाठक

बीएसपी: राजीव श्रीवास्तव

निर्दलीय व अन्य

अनुज श्रीवास्तव, विनोद त्रिवेदी, श्रवण कुमार अग्रवाल, सुरेश कुमार श्रीवास्तव, डॉ। नफीस अहमद, मोहम्मद इरफान, संत अंशु माली योगी।

लखनऊ पश्चिमी

बीजेपी: सुरेश चंद्र श्रीवास्तव

बीएसपी: अरमान खान

आरएलडी: सूरत सिंह

एआईएमआईएम: मो। तौहीद सिद्धीकी

निर्दलीय व अन्य दल----

सैयद रफत आजमी, सतेंद् कुमार वर्मा, नितिन द्विवेदी, च्योति साहू, मनोज गुप्ता, सैयद हसन कौसर, प्रशांत सोनी

मोहनलालगंज

बीएसपी: राम बहादुर रावत

अपना दल: मालती देवी

निर्दलीय व अन्य दल --पुष्पा रावत, मीरा देवी, चंद्रा देवी रावत, श्रवण कुमार