- राजधानी की ट्रैफिक व्यवस्था संभालने के लिये बचे महज 172 ट्रैफिककर्मी

- अधिकांश चौराहों पर फैली अराजकता, लगा लंबा जाम

LUCKNOW:चुनाव ड्यूटी राजधानी की सुरक्षा के साथ-साथ ट्रैफिक व्यवस्था पर भी भारी पड़ रही है। दरअसल, अधिकांश ट्रैफिककर्मियों को आगामी 11 फरवरी को होने वाले पहले चरण के चुनाव में ड्यूटी के लिये रवाना कर दिया गया है। बाकी बचे 172 ट्रैफिककर्मियों में से ज्यादातर वीआईपी ड्यूटी व कुछ प्रमुख चौराहों पर तैनात किये गए हैं। नतीजतन, राजधानी के अधिकांश व्यस्त चौराहों पर बुधवार को एक भी ट्रैफिककर्मी मौजूद नहीं था। जिसके चलते इन चौराहों पर दिनभर अराजकता की स्थिति बनी रही।

पहले से है कमी

राजधानी में ट्रैफिक पुलिस द्वारा 514 चौराहे चिन्हित हैं, जहां पर ट्रैफिक कर्मियों की ड्यूटी लगाया जाना बेहद जरूरी है। पर, ट्रैफिक पुलिस में उपलब्ध स्टाफ पर नजर डालें तो पता चलता है कि नियतन के विपरीत चिन्हित चौराहों व तिराहों की संख्या के मुकाबले स्टाफ की उपलब्धता उसकी आधी से कुछ ज्यादा है। इस संख्या को जानने के बाद आप कहीं यह न सोचिएगा कि कम से कम दो चौराहों या तिराहों के बीच एक ट्रैफिक कॉन्सटेबल की ड्यूटी लग ही जाएगी। दरअसल, हकीकत इससे बिल्कुल जुदा है। उपलब्ध स्टाफ में से 10 प्रतिशत छुट्टी पर रहता है तो 25 प्रतिशत स्टाफ वीआईपी ड्यूटी पर तैनात रहता है। 20 प्रतिशत वीआईपी मूवमेंट और धरना प्रदर्शन में लगा दिया जाता है। इन सबसे बचे ट्रैफिककर्मी राजधानी की ट्रैफिक व्यवस्था संभालते हैं। कर्मचारियों की इसी भारी कमी के चलते लखनवाइट्स को रोजाना जाम के झाम से दो-चार होना पड़ता है।

चौराहे हुए लावारिस

राजधानी में ट्रैफिक व्यवस्था के इतने बुरे हाल के बावजूद चुनाव के पहले चरण के लिये ट्रैफिककर्मियों की भी ड्यूटी लगा दी गई। वर्तमान में तैनात 27 ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर्स में से 7, 83 हेड कॉन्सटेबल प्रोन्नत में से 45, 72 हेडकॉन्सटेबल्स में से 50 और 337 ट्रैफिक कॉन्सटेबल्स में से 250 को मंगलवार को चुनाव ड्यूटी पर रवाना कर दिया गया। जिसके चलते राजधानी के प्रमुख चौराहों को छोड़कर बुधवार को ट्रैफिककर्मी तैनात नहीं किये जा सके। जिसका नतीजा यह रहा कि राजधानी के अधिकांश इलाकों में बुधवार को जाम की स्थिति बनी रही। हालात और ज्यादा गंभीर इसलिए हो गए क्योंकि संबंधित थानों में भी पुलिसकर्मी मौजूद नहीं हैं, इसलिए ट्रैफिक व्यवस्था संभालने के लिये थानों से भी पुलिसकर्मी नहीं पहुंच सके।

ट्रैफिक स्टाफ आंकड़ों की नजर में

पद नियतन उपलब्धता चुनाव ड्यूटी पर बाकी बचे

एएसपी 1 1 0 1

सीओ 2 2 0 2

ट्रैफिक इंस्पेक्टर 4 5 0 5

ट्रैफिक एसआई 30 20 7 20

एचसीपी 100 83 45 38

कॉन्सटेबल 600 337 250 87

स्टाफ की कमी की वजह से बुधवार को कुछ इलाकों में समस्या आई है। गुरुवार से सिविल डिफेंस व एनजीओ के स्वयंसेवकों की मदद से ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार किया जाएगा।

हबीबुल हसन

एसपी ट्रैफिक