-मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग ने शुरू की पहल

-उप निर्वाचन अधिकारी ने प्रेरक और अनुदेशकों को भेजी दिव्यांग वोटर्स की लिस्ट

BAREILLY दिव्यांग वोटर्स के लिए प्रेरक और अनुदेशक सहारा बनेंगे। वे चुनाव आयोग की मंशा 'नो वन इज लेफ्ट बिहाइंड' को अमलीजामा पहनाने के लिए बूथ केन्द्र के क्षेत्र में रहने वाले दिव्यांगों को मतदान केन्द्र तक ले जाएंगे। ताकि वे मताधिकार का प्रयोग कर सकें। इसके अलावा मतदान के बाद उनकी सेल्फी खींचकर एनपीआरसी (न्याय पंचायत रिसोर्स को-ऑर्डीनेटर) के व्हाट्सएप पर भेजेंगे।

दिव्यांग वोटर्स की भ्ोजी लिस्ट

जिले में 20,495 दिव्यांग वोटर्स हैं। इनमें से 1867 वोटर्स ब्लाइंड हैं। इसके अलावा हजारों वोटर्स ऐसे हैं, जो आने-जाने में समक्ष नहीं हैं। इस कारण चुनाव आयोग को इनके मतदान नहीं होने की करने की चिंता सता रही है। वहीं, मतदान प्रतिशत कम रहने की संभावना है। मतदान प्रतिशत बढ़े इसके लिए चुनाव आयोग ने दिव्यांग वोटर्स को प्रेरित करने के लिए 'नो वन इज लेफ्ट बिहाइंड' का नारा दिया है। नारे को अमलीजामा पहनाते हुए उप जिला निर्वाचन अधिकारी एसपी सिंह ने बीएसए चंदना इकबाल यादव को लेटर लिखा है। इसके माध्यम से उन्होंने प्रेरकों और अनुदेशकों को जिम्मेदारी सौंपी है कि वे दिव्यांग वोटर्स को मतदान केन्द्र तक ले जाएंगे। बीएसए ने बताया कि इसके लिए अनुदेशक और प्रेरक अपने स्तर से संसाधनों को जुटाएंगे।

सेल्फी करेंगे व्हाट्सएप

दिव्यांगों के मतदान के बाद प्रेरक और अनुदेशक मतदान केन्द्र के बाहर उसकी सेल्फी खींचेंगे। साथ ही उसे एनपीआरसी के मोबाइल नंबर पर व्हाट्सएप करेंगे। ताकि यह प्रूफ हो सके कि उन्होंने दिव्यांगों को मतदान केन्द्र तक पहुंचाया है।