वोटिंग में महिलाओं की भागीदारी सुनिचिश्त करने के लिए चुनाव आयोग ने उठाया कदम

- डीएम की निगरानी में ईवीएम का फ‌र्स्ट रैंडमाइजेशन

20 परसेंट बूथ बनेंगे मॉडल बूथ

10 परसेंट ईवीएम होंगी रिजर्व

0 परसेंट ईवीएम ट्रेनिंग के लिए होंगी

LUCKNOW :

विधान सभा चुनाव में वोटिंग परसेंटेज बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग अब पर्दानशीं महिलाओं के लिए स्पेशल बूथ्स बनायेगा। जहां पर महिलाएं ही वोटर होंगी और महिलाएं ही पीठासाीन अधिकारी से लेकर सिक्योरिटी पर्सनल के रूप में तैनात की जाएंगी। ताकि पर्दानशी महिलाएं भी बढ़चढ़कर वोटर करने के लिए घरों से बाहर निकलें। खास तौर पर पुराने लखनऊ में ऐसे बूथ बनाने के लिए सभी रिटर्निग ऑफीसर्स को जिला निर्वाचन अधिकारी सत्येंद्र सिंह ने निर्देश दिए हैं।

राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाया जायेगा

डीएम सत्येंद्र ंिसह ने कहा है कि मतदान राष्ट्रीय पर्व एवं उत्सव के रूप में कराया जायेगा ताकि अधिक से अधिक लोग मतदान करें। इसके लिए 20 परसेंट पोलिंग बूथ को मॉडल बूथ बनाया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन विभिन्न सामाजिक संगठनों के सहयोग से इन बूथों पर आवश्यक व्यवस्थाएं करेगा। सोमवार को डीएम सत्येंद्र सिंह ने बताया कि कोई भी मतदाता मतदान करने से छूटने नही पाये इसका पूरा ध्यान रखा जायेगा।

ईवीएम का रैंडमाइजेशन

जिला निर्वाचन अधिकारी सत्येंद्र ंिसह की अध्यक्षता में सोमवार को इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का प्रथम रैंडमाइजेशन कलेक्ट्रेट सूचना विज्ञान केद्र में राजनैतिक दलों के साथ किया गया। डीएम सत्येंद्र सिंह ने बताया कि 10 परसेंट ईवीएम आरक्षित रखी जाएंगी। इसके अलावा 8 प्रतिशत ईवीएम ट्रेनिंग के लिए रखी जाएंगी। इस अवसर पर एडीएम प्रशासन व उप जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश सिंह, एसडीएम सदर व ज्वाइंट मजिस्ट्रेट राज कमल यादव सहित सभी रिटर्निग ऑफिसर, सहायक प्रभारी अधिकारी ईवीएम ओपी गुप्ता, बीजेपी के त्रिलोक सिंह, कांग्रेस से आरबी सिंह, सपा के रियाज अली राजू, बसपा से जेपी मौर्या सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

ईवीएम की फ‌र्स्ट लेवल चेकिंग

डीएम सत्येंद्र सिंह ने बताया कि जिले की 9 विधान सभा वार ईवीएम सुनिश्चित कर दी गई हैं। जितनी भी कंट्रोल यूनिट व बैलेट यूनिट एलाट की गयी थीं उनकी फ‌र्स्ट लेवल चेकिंग (एफएलसी) करायी गयी थी। पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी करायी गयी। इसके बाद एफएलसी में फेल पाई गई मशीनों को निर्वाचन प्रक्रिया से अलग करा दिया गया है। एनआईसी स्थित कार्यालय में रैंडमाइजेशन के बाद उन्होंने बताया कि 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

यहां लगेगी वीवीपैट मशीन

डीएम सत्येंद्र सिंह ने कहा कि जिले की तीन विधासभाओं 171 लखनऊ पश्चिम, 172 लखनऊ उत्तर, 173 लखनऊ पूर्व के बूथों पर वोटर वेरीफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेलर मशीनें (वीवीपैट) लगायी जायेगीं। इसकी सहायता से मतदाता तस्दीक कर सकतें है कि उन्होंने ईवीएम के जरिए जिसे वोट दिया है उनका वोट उसी प्रत्याशी को पड़ा है। इसके लिए ईवीएम में एक प्रिटर जोड़ा जायेगा मतदाता जैसे ही वोट डालेंगे प्रिंटर में सीरियल नंबर प्रत्याशी का नाम और पार्टी का सिंबल बनकर आ जाएगा। जिसे देखकर मतदाता आश्वस्त हो सकते हैं कि जिसे वोट दिया है उनका वोट उन्हीं को पड़ा है।

नौ विस में 3,357 बूथ

प्रभारी अधिकारी ईवीएम राजेश कुमार ने बताया कि जिले की नौ विधान सभा में सामान्य निर्वाचन क्षेत्र के लिए ईवीएम रैंडमाइजेशन किया गया। उन्होंने बताया कि जनपद की नौ विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र में कुल 3,357 बूथ हैं जिसके अनुसार ईवीएम मशीनों को विधान सभावार चिन्हित किया गया कुल बूथ का 10 प्रतिशत रिजर्व और प्रशिक्षण के लिए 8 प्रतिशत मशीने चिन्हित की गई हैं। इस बार लखनऊ के तीन विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र में वीवी पैट के प्रयोग होने के कारण कुल ईवीएम मशीन 3,971 व वीवी पैट 1,301 की आवश्यकता है जो रमाबाई अम्बेडकर मैदान में बने वेयर हाउस में उपलब्ध हैं।