- जिले की नौ विधानसभाओं की कमान 18000 एंप्लाइज के हाथ, 1800 रखे गए हैं रिजर्व

- जिम्मेदारों की देखरेख में यूनिवर्सिटी से रवाना की गई पार्टियां

GORAKHPUR: यूपी विधानसभा इलेक्शन के लिए शनिवार को जिले की नौ विधानसभाओं के लिए पोलिंग शुरू होगी। इसके लिए शनिवार को 3705 पोलिंग पार्टियां रवाना हो गई। इसमें 18 हजार एंप्लाइज की ड्यूटी लगाई गई है, वहीं 1800 कर्मचारी रिजर्व में रखे गए हैं। सुबह से ही यूनिवर्सिटी में पीठासीन अधिकारियों के साथ ही मतदान कार्मियों का जमावड़ा लगा रहा। इलेक्शन के जिम्मेदार भी सुबह से ही यूनिवर्सिटी में डटे रहे और जांच के बाद उन्होंने ईवीएम जिम्मेदारों को सौंप दी। इसके बाद शनिवार को होने वाले मतदान के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ पोलिंग पार्टियां रवाना हो गई।

वोटर्स का होगा वेलकम

विधानसभा चुनाव में जिले की नौ विधानसभा सीट्स के लिए 3705 बूथ्स बनाए गए हैं। इसमें से हर विधानसभा में 10 बूथ्स ऐसे होंगे, जहां वोटर्स का वेलकम किया जाएगा। यहां पर मेले जैसा नजारा होगा, वहीं वोटर्स के लिए बैठने की व्यवस्था के साथ ही दूसरी जरूरी सुविधाएं मौजूद रहेंगी।

सेंटर पहुंचते ही जिम्मेदारी शुरू

पोलिंग सेंटर पहुंचते ही माइक्रो आब्जर्वर व पीठासीन अधिकारियों की ड्यूटी स्टार्ट हो जाएगी। वह सीधे निर्वाचन आयोग से जुड़े रहेंगे। एसएमएस के जरिए वह पल-पल की खबर अपडेट करते रहेंगे। पहुंचने के साथ ही मॉक पोल, पोलिंग स्टार्ट, पोलिंग फिनिश करने के साथ ही हर दो घंटे पर कुल पडे़ वोट्स परसेंटेज को अपडेट करना होगा।

शहर के 417 बूथ्स पर निगाहबानी

इलेक्शन कमिशन विधानसभा चुनाव को निष्पक्ष कराने के लिए कमर कस चुका है। पोलिंग के दौरान किसी तरह की गड़बड़ी न हो इसके लिए जिम्मेदारों के साथ ही इलेक्शन मॉनीटिंग के लिए बैठी, नेशनल, स्टेट और लोकल टीम भी तैयार हैं। शहर के 417 बूथ्स पर बेवकास्टिंग के लिए जरूरी फैसिलिटी प्रोवाइड की जा रही है। इन सभी जगह बैठने वाले पोलिंग एजेंट्स और वोट डालने वाले वोटर्स पर इलेक्शन कमिशन के जिम्मेदारों की निगाह होगी।

वोटर असिस्टेंस बूथ रहेंगे मौजूद

पहली बार वोट डालने जा रहे वोटर्स के लिए बूथ्स असिस्टेंस मौजूद रहेंगे। हर बूथ पर वोटर अवेयरनेस के लिए पोस्टर भी लगा होगा। इस पोस्टर में सभी कैंडिडेट्स की फोटो और नाम की लिस्ट के साथ ही पोलिंग स्टेशन से जुड़ी पूरी जानकारी मौजूद होगी। वहीं वोटिंग के लिए जरूरी वैलिड दस्तावेज की लिस्ट भी चिपकाई जाएगी।

नोटा का भी है ऑप्शन

अगर आपको कोई भी कैंडिडेट पसंद नहीं है, तो भी आप पोलिंग के लिए जाएं। ईवीएम में सभी कैंडिडेट्स के साथ ही नोटा का भी एक ऑप्शन होगा, यहां कैंडिडेट के नाम की जगह नोटा लिखा होगा जबकि सिंबल की जगह 'क्रॉस' का निशान होगा।

सेम है नाम, तो फोटो से करें पहचान

अगर आपके विधानसभा क्षेत्र में एक ही नाम के दो कैंडिडेट मैदान में हैं, तो इस बार आपको अपने पसंदीदा कैंडिडेट्स को चुनने में कोई परेशानी नहीं होगी। ईवीएम पर नाम के सामने सिंबल होगा, इसके जरिए पहचान की जा सकती है। वहीं पहले बार ईवीएम पर कैंडिडेट्स की फोटो भी लगी मिलेगी, जिससे आपको पसंदीदा कैंडिडेट को वोट करने में परेशानी नहीं होगी।

अपनी गाड़ी से जा सकेंगे वोटर्स

वोट डालने के लिए वोटर्स अपने पोलिंग बूथ्स तक अपनी गाड़ी से जा सकेंगे। साथ ही वह परिवार के दूसरे मेंबर्स जोकि वोटर्स हैं, उन्हें भी साथ ले जा सकेंगे। अपनी गाड़ी को पोलिंग सेंटर से दो सौ मीटर की दूरी पर रखना है। जिला निर्वाचन अधिकारी संध्या तिवारी ने बताया कि गाडि़यां चलेंगी, लेकिन किसी गाड़ी से लगातार वोटर्स को ढोकर पोलिंग सेंटर लाया जा रहा है, तो इसपर बैन होगा। इसकी शिकायत मिलने पर संबंधित वाहन स्वामी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

बंद रहेंगी दुकानें

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोकतंत्र के महापर्व में वोटर्स की ज्यादा से ज्यादा भागीदारी हो, इसके लिए सभी दुकानों को बंद रखा जाएगा। इसके लिए डीएम ने सभी को निर्देशित कर दिया है। यह व्यवस्था वहां कार्यरत वोटर्स की सुविधा के लिए की गई है।