- पहली बार इलेक्शन कमीशन ने की है यह व्यवस्था,

- एक ही नाम के कई प्रत्याशी होने पर नहीं होगी गफलत

KANPUR :इस बार शिक्षक विधायक और स्नातक क्षेत्र विधायक के चुनाव में पहली बार बैलेट पेपर पर उम्मीदवार का फोटो होगा। इससे वोटर्स को अपने पसंदीदा प्रत्याशी को वोट देने में आसानी रहेगी। कभी-कभी एक नाम के कई प्रत्याशी होने की वजह से वोटर्स का वोट गफलत में दूसरे को हो जाता था। अब इस समस्या का समाधान इलेक्शन कमीशन ने फोटो युक्त बैलेट पेपर से कर दिया है।

नहीं होता चुनाव चिन्ह

चुनाव प्रक्रिया दिन ब दिन अब अपग्रेड होती जा रही है। एक ही नाम के कई उम्मीदवार होने की वजह से वोटर्स के भ्रम में पड़ जाने की शिकायत इलेक्शन कमीशन को मिली थी। शिकायत पर गौर करने के बाद अब इलेक्शन कमीशन ने एमएलसी चुनाव में प्रत्याशी की फोटो बैलेट पेपर पर दे रहा है। एमएलसी चुनाव में वरीयता क्रम से वोट की प्रक्रिया है, इसमें कोई चुनाव चिन्ह नहीं होता है। सिर्फ उम्मीदवार का नाम लिखा होता था। इसलिए वोटर्स को परेशानी होती थी। अब यह परेशानी दूर कर दी गई है।

पहली बार नोटा भी कर सकेंगे

इस बार के एमएलसी चुनाव में वोटर्स नोटा का प्रयोग भी कर सकेंगे। इलेक्शन कमीशन ने यह व्यवस्था पहली बार कर रहा है। बैलेट पेपर के आखिरी कॉलम में नोटा का निशान होगा। वोटर्स को अगर कोई भी उम्मीदवार पसंद नहीं आता है तो वह नोटा पर निशान लगा सकता है।