एक्सक्लूसिव

- वोटिंग पर्सेटेज बढ़ाने के लिए एडमिनिस्ट्रिेशन की अनोखी पहल

-हर विधानसभा क्षेत्र में मतदाता बुलावा टोलियों का किया जाएगा गठन

KANPUR : पोलिंग पर्सेटेज अधिक से अधिक बढ़ाने के लिए की जा रही कवायद में एडमिनिस्ट्रेशन ने एक अनोखी पहल की है। विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए अब घर-घर से वोटर्स को निकालने के लिए बुलावा भेजेगा। इसके लिए बुलावा टोली का गठन किया जा रहा है। बुलावा टोली की वोटर्स से जान पहचान भी बने, इसके लिए वोटर्स पर्ची बांटने के काम में भी टोली को लगाया जाएगा।

हर टोली में 10-20 लोग

पूरे डिस्ट्रिक्ट के हर विधानसभा क्षेत्र में बुलावा टोलियां तैनात की जाएंगी। टोलियों को बाकायदा ट्रेनिंग दी जाएगी कि किस तरह से वोटर्स को घर से निकाल कर पोलिंग सेन्टर तक लाना है। हर टोली में 10-20 लोगों को ड्यूटी पर लगाया जाएगा। टोलियों बनाने के लिए एडमिनिस्ट्रेशन सिविल डिफेंस के वॉलंटियर्स के अलावा सामाजिक संस्थाओं की पूरी मदद लेगा।

यह कांसेप्ट पहली बार

बुलावा टीम का कांसेप्ट पहली बार प्रयोग किया जा रहा है। डीएम कौशलराज शर्मा ने बताया कि इस टीम ने अगर ठीक से कार्य किया तो वोटर को बूथ तक पहुंचाने में काफी मदद मिलेगी। वैसे तो बुलावा टोली हर पोलिंग सेन्टर पर लगाई जाएगी, लेकिन खास तौर पर उन पोलिंग सेन्टर्स पर इन टोलियों को अधिक एक्टिव किया जाएगा, जहों वोटिंग पर्सेटेज पिछले चुनाव में कम रहा है। इसके लिए पोलिंग सेन्टर्स के वोटिंग प्रतिशत का ब्योरा निकाला गया है।

टोली वोटर्स लिस्ट देखती रहेगी

डीएम के मुताबिक बुलावा टोली के पास वोटर्स लिस्ट भी होगी। जिसे वोटिंग वाले दिन उन्हें यह जानकारी मिलती रहेगी कि किसका वोट पड़ा और किसका नहीं। लिस्ट देख कर वोट न डालने वाले लोगों के पास टोली पहुंचेंगी और उसे वोट करने के लिए ककहेंगी।

निगरानी समिति करेगी जागरूक

बुलावा टोली के गठन के साथ हर पोलिंग सेन्टर के लिए निगरानी समिति भी बनाई जा रही है। यह निगरानी समिति वोटिंग के एक सप्ताह पहले से ही क्षेत्र में घूम-घूम कर लोगों को वोटिंग करने के लिए जागरूक करेगी। इसके अलावा बुलावा टोली के कार्यो की भी मॉनीटरिंग की जाएगी।

पर्ची में पोलिंग सेन्टर का नक्शा

एडमिनिस्ट्रेशन की तरफ से इस बार जो वोटर्स पर्ची घर-घर बंटवाई जाएगी। उसमें संबंधित क्षेत्र के पोलिंग सेन्टर का नक्शा बना होगा। यह प्रयोग भी पहली बार उत्तर प्रदेश में किया जा रहा है। डीएम ने बताया कि पोलिंग सेन्टर की बहुत से लोगों को जानकारी नहीं होती। इस नक्शे की मदद से वे बड़े आराम से पोलिंग सेन्टर पहुंच जाएंगे।