आई एक्सक्लूसिव

-इनकम टैक्स विभाग ने विधानसभा चुनावों को देखते हुए की तैयारी

-50 हजार रुपए से अधिक की रकम निकालने पर देना होगा ब्यौरा

द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

यन्हृक्कक्त्र : विधानसभा चुनावों को देखते हुए आयकर विभाग सिटी के सभी बैंकों को सीसीटीवी फुटेज तैयार करने के लिए निर्देश देने की तैयारी कर रहा है। ताकि विभाग को बैंकों से कैश निकालने वाले लोगों में किसी संदिग्ध की जानकारी मिलने पर निशानदेही करने में आसानी हो सके, जिसके चलते ऐसी तैयारी की जा रही है। आयकर विभाग ने बैंकों से बड़ी संख्या में कैश निकालने वालों की लिस्ट तैयार करने के लिए भी कहा है।

चालू खातों की डिटेल मांगी

इनकम टैक्स विभाग ने चालू खातों का बैंकों से विवरण मांगा है। 50 हजार रुपए से अधिक की निकासी का ब्यौरा इनकम टैक्स विभाग रख रहा है। इसी संदर्भ में कई बैंकों से गोपनीय रिपोर्ट मांगी गई है। इनकम टैक्स विभाग के सूत्रों के मुताबिक जिसमें चालू खातों से 50 हजार रुपए या इससे अधिक की रकम निकालने पर एक-एक ब्यौरा मांगने की तैयारी है। यही नहीं 24-24 हजार रुपए की रकम कई बार निकालने वालों की भी सूची तैयार करने की तैयारी है। दरअसल, विधानसभा चुनावों के मद्देनजर इनकम टैक्स विभाग ने तैयारी की है कि सभी की जांच की जाए। जहां कहीं भी ऐसी रकम मिले, जिसके स्त्रोत की जानकारी न हो तो उस रकम को तुरंत जब्त कर लिया जाए।

----------------------

बड़े व्यापारियों के खातों पर नजर

इनकम टैक्स विभाग ने बड़े व्यापारियों के खातों पर भी नजर रखनी शुरू की दी है। आयकर सूत्रों के मुताबिक इसके साथ-साथ फर्जी फर्मो की गुपचुप लिस्टिंग की जा रही है। ताकि अगर कोई फर्जी फर्म के जरिए ब्लैक मनी का उपयोग करे तो उसकी पकड़ हो सके। विभाग का मानना है कि नोटबंदी होने के बाद ब्लैकमनी को चुनावों में फर्जी फर्मो के जरिए ही खपाया जा सकता है। इसको रोकने के लिए विभाग ने अपनी नजर टेढ़ी कर दी है।