- देश की सरहदों, मुख्यालयों आदि जगहों पर तैनात आ‌र्म्स व पैरामिलेट्री फोर्स के जवान भेज रहे वोट

-फरवरी के फ‌र्स्ट वीक में डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन ऑफिस से भेजे गए थे सर्विस वोटर को मतपत्र

-आ‌र्म्स व पैरामिलेट्री फोर्स के जबलपुर, हैदराबाद, बंगलुरू, गुवाहटी सहित 12 जोन से आई थी सर्विस वोट की डिमांड

द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

यन्हृक्कक्त्र: ईवीएम का बटन दबाकर अपने मताधिकार का प्रयोग करने की समय सीमा भले ही 19 फरवरी शाम 5 बजे खत्म हो गई हो लेकिन कानपुर नगर की 10 एसेंबली सीट्स के लिए अभी भी वोटिंग चल रही है। इन वोट्स को 11 मार्च को होने वाली काउंटिंग में भी शामिल किया जाएगा। यह जानकार शायद आपको यकीन नहीं हो रहा होगा। आप सोच रहे होंगे कि ये कौन से वोटर है? तो आपको बता दें कि यह सर्विस वोटर्स है, जो देश की सरहदों व अन्य जगहों पर आ‌र्म्स व पैरामिलेट्री फोर्स के जवानों के रूप में तैनात हैं।

4696 सर्विस वोटर

कानपुर नगर की 10 एसेंबली सीट में टोटल 4696 सर्विस वोटर हैं। जो कि देश की सीमाओं की सुरक्षा आदि जगहों पर तैनात हैं। इनमें सबसे अधिक सर्विस वोटर महाराजपुर एसेंबली सीट में है। इनकी संख्या 1307 है। दूसरे नम्बर पर बिठूर है, जहां सर्विस वोटर की संख्या 698 हैं। कल्याणपुर और कैंट में सर्विस वोटर 400-400 से अधिक है। सबसे कम सर्विस वोटर व्यापारी बाहुल्य एसेंबली सीट आर्य नगर में हैं। इस एसेंबली सीट में सर्विस वोटर 67 है।

बाजी पलट सकते हैं

इन वोट्स को इसलिए भी हल्के में नहीं लिया जा सकता है कि पिछले एसेंबली इलेक्शन में बिठूर असेंबली सीट पर विनर और रनर के बीच अन्तर केवल 671 वोट का था, जबकि बिठूर एसेंबली सीट में सर्विस वोटर्स की संख्या 698 है। इसी तरह घाटमपुर एसेंबली सीट में रनर व विनर के बीच अन्तर 700 वोट का और किदवई व कल्याणपुर एसेंबली सीट पर करीब 2000 वोट जीत-हार हुई थी।

लगातार आ रहे सर्विस वोट

फरवरी के फ‌र्स्ट वीक में कानपुर नगर की सभी एसेंबली सीट के मतपत्र प्रिन्ट हो गए थे। इसके साथ ये मतपत्र सर्विस वोटर को भी भेज दिए गए थे। इलेक्शन आफिसर्स के मुताबिक आ‌र्म्स व पैरामिलेट्री फोर्स के 12 जोन से सर्विस वोट की डिमांड आई थी। डिमांड के मुताबिक ही हैदराबाद, गुहावटी, जबलपुर, दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू सहित सभी 12 जोन को सर्विस वोट डाक के जरिए भेज दिए गए थे। अब ये वोट लगातार डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन ऑफिस में जोनों से आ रहे हैं। पूर्व एसडीएम व केडीए के विशेष कार्याधिकारी डीडी वर्मा ने बताया कि अब तक सैकड़ों की संख्या में सर्विस वोट आ चुके हैं। इन वोट्स का इंतजार काउंटिंग के दिन यानि 11 मार्च की सुबह 8 बजे तक किया जाएगा। सुबह 8 बजे तक आ जाने वाले सभी सर्विस वोट को काउंटिंग में शामिल किया जाएगा।

पहले पड़े थे पोस्टल बैलेट

कानपुर नगर की 10 एसेंबली सीट्स पर सबसे पहले पोस्टल बैलेट पड़े थे। ये चुनाव ड्यूटी में लगे इम्प्लाइज के लिए थे.9 फरवरी से16 फरवरी के बीच 16210 पोस्टल बैलेट डाले गए थे। फिर 19 फरवरी को यूपी एसेंबली इलेक्शन के थर्ड फेज में 19 फरवरी को वोट डाले गए थे। 19 फरवरी को 33 लाख से अधिक वोटर में से करीब 57.26 परसेंट ने वोट डाले थे।

सर्विस वोटर

एसेंबली सीट- वोट

बिल्हौर-- 314

बिठूर-- 698

कल्याणपुर- 455

गोविन्द नगर-- 381

सीसामऊ-- 73

आर्य नगर-- 67

किदवई नगर-- 433

कानपुर कैंट-- 440

महाराजपुर-- 1307

घाटमपुर-- 528

टोटल-- 4696