-मतगणना कार्मिकों को सीएसए में ट्रेनिंग दी गई,

-वोटों की गिनती में गलती करने पर सस्पेंड होगी पूरी टेबल

KANPUR : मंडी समिति नौबस्ता में 11 मार्च को होने वाली मतगणना में लगाए जाने वाले कर्मचारियों की ट्रेनिंग का प्रथम चरण थर्सडे को शुरू हुआ। ट्रेनिंग में बताया गया कि पहले पोस्टल बैलेट की गिनती के बाद ईवीएम के वोटों की गिनती की जाएगी। ट्रेनिंग का सेकेन्ड फेज 8 मार्च को मंडी समिति में होगा।

सीएसए के कैलाश सभागार में हुई ट्रेनिंग में कर्मचारियों को मतगणना वाले दिन सुबह 6 बजे ड्यूटी प्वाइंट पर रिपोर्ट करने का निर्देश दिया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी कौशलराज शर्मा ने कर्मचारियों को बताया कि सभी कर्मचारी मतगणना स्थल पर अपने मोबाइल स्विच ऑफ रखें। इसके अलावा किसी प्रकार की इलेक्ट्रानिक डिवाइस न ले जाएं। सभी कार्मिक 7:45 बजे तक अपनी टेबल्स पर पहुंच जाएं।

ठीक 8 बजे से मतगणना शुरू होगी

सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। पहले पोस्टल बैलेट खोले जाएंगे। इसमें कुछ कर्मचारी लगेंगे और बाकी कर्मचारी 8:05 बजे से ईवीएम के वोटों की गिनती में लगा दिए जाएंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्पष्ट कर दिया है कि वोटों की गिनती बड़े ध्यान से करें। अगर गिनती में गड़बड़ी पाई गई तो पूरी टेबल को सस्पेंड करने के साथ एफआईआर भी दर्ज कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि किसी प्रत्याशी के विनिंग मार्जिन अगर पोस्टल बैलेट की संख्या से कम हो तो रिकाउंटिंग कराई जाएगी। रिजल्ट घोषित होने के पहले कोई भी कर्मचारी मतगणना स्थल से नहीं जाएगा। ट्रेनिंग के दौरान सीडीओ अरुण कुमार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी समीर वर्मा, केडीए सचिव केपी सिंह, डीआईओएस आनन्द मोहन भी मौजूद रहे।