- विधानसभा के बाद देर रात डिक्लेयर हुई एमएलसी इलेक्शन की डेट

- 16 नवंबर को खत्म हो गया कार्यकाल, तीन फरवरी को होगी वोटिंग

GORAKHPUR: विधानसभा इलेक्शन 2017 का बिगुल बुधवार को फूंका जा चुका है। इलेक्शन कमिशन से लेकर जिला प्रशासन तक सभी ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। इस बीच अपना एमएलए चुनने की तैयारी कर रहे गोरखपुराइट्स को अब एमएलसी चुनने का मौका मिलेगा। विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद इलेक्शन कमिशन ने देर रात एमएलसी इलेक्शन के लिए भी नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके बाद अब जनरल वोटर्स जहां सिर्फ अपना एमएलए चुनेंगे, वहीं ग्रेजुएट रजिस्टर्ड वोटर्स को एमएलसी भी चुनने का मौका मिलेगा।

यूपी में 16 को खत्म होगा कार्यकाल

यूपी में पांच एमएलसी कैंडिडेट्स का कार्यकाल 16 नवंबर को खत्म हो गया है। इसमें गोरखपुर-फैजाबाद स्नातक से देवेंद्र प्रताप सिंह एमएलसी हैं। गोरखपुर से कई कैंडिडेट्स ताल ठोक रहे हैं, जो चुनाव की तैयारियों में जुटे हैं। इसके तहत जहां 10 जनवरी 2017 को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। 3 फरवरी को पोलिंग होगी, वहीं छह फरवरी को वोटों की गिनती की जाएगी।

सात को होगा लिस्ट का प्रकाशन

एमएलसी कैंडिडेट्स के लिए नए सिरे से वोटर लिस्ट बनाई जा रही है। पुरानी लिस्ट में भारी गड़बड़ी की वजह से पिछली वोटर लिस्ट रिजेक्ट कर दी गई थी, इसके बाद सभी ग्रेजुएट वोटर्स का नए सिरे से फॉर्म भरवाया जा रहा है। अब लिस्ट लगभग फाइनल हो चुकी है। 7 जनवरी को लिस्ट का प्रकाशन होगा। विधानसभा चुनाव के बीच में ही एमएलसी इलेक्शन की डेट डिक्लेयर होने से जिम्मेदार परेशान हैं। उनका कहना है कि विधानसभा चुनाव को सकुशल संपन्न कराना बड़ा चैलेंज है, इस बीच एमएलसी इलेक्शन के भी पड़ जाने से उनकी मुसीबत बढ़ जाएगी।

डेट टू रिमेंबर

इशु ऑफ नोटिफिकेशन - 10 जनवरी

लास्ट डेट ऑफ नॉमिनेशन - 17 जनवरी

स्क्रूटनी ऑफ नॉमिनेशन - 18 जनवरी

नाम वापस लेने की लास्ट डेट - 20 जनवरी

पोलिंग डेट - 3 फरवरी

काउंटिंग ऑफ वोट्स - 6 फरवरी