जिला प्रशासन ने चालू किया कंट्रोल रूम, चुनाव संबंधी शिकायतों को दर्ज कराने में होगी आसानी

ALLAHABAD: आपकी दीवार पर चुनावी पोस्टर चिपकाया गया है या कोई प्रत्याशी या उसके समर्थक मनमानी पर उतारू हैं। इससे आप परेशान हैं तो बिना देरी किए टेलीफोन पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसका समाधान जल्द से जल्द होगा। जिला प्रशासन ने विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आयोग के निर्देश पर कंट्रोल रूम की स्थापना कर दी है। यह चौबीस घंटे अनवरत चालू रहेगा।

टोल फ्री है शिकायती नंबर

23 फरवरी को इलाहाबाद में मतदान होना है। जिसको देखते हुए चुनावी गहमागहमी स्टार्ट हो गई है। विभिन्न पार्टियों के घोषित प्रत्याशी अपने प्रचार में लग गए हैं। ऐसे में चुनाव आयोग भी सतर्क हो गया है। इसको लेकर जिला प्रशासन को चुनावी कंट्रोल रूम स्थापित करने के आदेश दिए गए थे। जिसका काम मंगलवार को पूरा हो गया। अधिकारियों ने बताया कि 0532-2250012 टोल फ्री नंबर है। इस पर लोग अपनी चुनाव संबंधी शिकायतें या सूचना दर्ज करा सकते हैं। इस शिकायत को तत्काल संबंधित विभाग के इंचार्ज को ट्रांसफर कर दिया जाएगा। जिसके निस्तारण की सूचना जिला निर्वाचन अधिकारी देनी होगी। यह रिपोर्ट यहां से सीधे आयोग को भेजी जाएगी। अगर निस्तारण में देरी हुई तो संबंधित को कार्रवाई का सामना भी करना पड़ सकता है। जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार ने इस संबंध में स्पष्ट निर्देश जारी किए हैं। बता दें कि कंट्रोल रूम स्थापित नहीं होने पर उन्होंने अधीनस्थ अधिकारियों को मंगलवार को फटकार भी लगाई थी।

इस बार ई कम्प्लेन की भी सुविधा

आयोग ने मतदाता और आम जनता की परेशानी को देखते हुए इस बार ई समाधान पोर्टल भी लांच किया है। जिसमें इंटरनेट के माध्यम से लोग अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। एक बार शिकायत दर्ज कराने के बाद उसकी ट्रैकिंग भी की जा सकेगी। जिससे पता चल सकेगा कि कम्प्लेन की पोजीशन क्या है। उसका निस्तारण कब तक होगा। इतना ही नहीं, निस्तारण नहीं होने पर शिकायतकर्ता इस पोर्टल के माध्यम से रिमाइंडर भी दे सकता है। लोगों को पोर्टल पर फीडबैक देने की सुविधा भी दी गई है। यह पोर्टल इलेक्शन कमीशन यूपी की वेबसाइट के साथ जिले की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी लिंकअप कर दिया गया है। जिसका फायदा कभी भी लिया जा सकता है।

हमारी ओर से जनता की सुविधा को देखते हुए कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है। इसके टोलफ्री नंबर पर चौबीस घंटे कभी भी चुनावी संबंधी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। जिस पर तत्काल एक्शन लिया जाएगा।

महेंद्र कुमार राय, एडीएम इलेक्शन