राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ प्रशासनिक अधिकारियों ने बैठक

पढ़ाया आचार संहिता का पाठ, मतदाता पर्ची नहीं पहुंचाने पर होगी एफआईआर

<राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ प्रशासनिक अधिकारियों ने बैठक

पढ़ाया आचार संहिता का पाठ, मतदाता पर्ची नहीं पहुंचाने पर होगी एफआईआर

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: जिले के बैंकों में बड़े कैश जमा कराने पर चुनाव आयोग की नजर है। मध्य प्रदेश से सटे जिलों पर खास निगरानी की जा रही है। जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार ने यह बात शुक्रवार को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक के दौरान कही। वह आदर्श चुनाव आचार संहिता के नियमों की जानकारी दे रहे थे। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दल के प्रत्याशी दीवार लेखन व पेंटिंग को खुद मिटवा दें, अन्य प्रशासन द्वारा हटाए जाने पर आने वाला खर्च पार्टियों के चुनावी खर्च में जोड़ दी जाएगी। उन्होंने कहा कि रात्रि में वाहनों का वृहद चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है।

ख्ब् घंटे के अंदर देना होगा प्रमाण

डीएम ने कहा कि चेकिंग के दौरान कैश और शराब मिलने पर उसे वाहन समेत जब्त कर लिया जाएगा। एक लाख रुपए से अधिक की राशि मिलने पर ख्ब् घंटे के भीतर मुख्य कोषाधिकारी व आयकर अधिकारी के सामने प्रमाण प्रस्तुत करना होगा। ऐसा नही करने पर राशि जब्त हो जाएगी। कोई भी प्रत्याशी अपने वाहन पर स्टिकर नही लगाएगा। राजनीतिक दलों के अधिकृत प्रचार वाहनों पर ही स्टिकर और अन्य प्रचार सामग्री का उपयोग किया जाएगा। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित नाप पर ही पार्टी का झंडा दलों द्वारा प्रयोग किया जाएगा।

पहले आओ, पहले पाओ

राजनीतिक दलों के कार्यक्रमों की प्रशासन द्वारा फोटो व वीडियोग्राफी कराई जाएगी। कार्यक्रमों से पूर्व दलों को प्रशासन से अनुमति मिलेगी जो पहले आओ, पहले पाओ की तर्ज पर दी जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आयोग द्वारा सुविधा लिंक को आनलाइन कर दिया गया है। दलों द्वारा मीटिंग करने से पूर्व सुविधा लिंक पर सूचित करना होगा, जिस पर दिनांक और समय अंकित होगा। जो पार्टी पहले ऑनलाइन आवेदन करेगी उसे पहले अनुमति दी जाएगी। ऑफ लाइन दिए गए फार्म पर भी समय और दिनांक अंकित करना होगा। किसी प्रकार की परेशानी की शिकायत दल आब्जर्वर से कर सकेंगे।

लेखपाल, सेक्रेटरी पहुंचाएंगे पर्ची

क्रिटिकल व वल्नरेबल बूथों के साथ आयोग की नजर सोशल मीडिया पर भी है। उन्होंने कहा कि संभावित प्रत्याशी बैंकों में खाता खोल लें और बीस हजार से अधिक के भुगतान की जांच की जाएगी। इस दौरान डीएम ने अराजक तत्वों और अपराधिक व्यक्तियों को लाल कार्ड दिए जाने का जिक्र भी किया। मतदान पर्ची का वितरण लेखपाल और सेक्रेटरी द्वारा कराया जाएगा। पर्ची नही पहुंचने पर संबंधित के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी। जिले के कुल मतदान केंद्रों पर वीवी पैड मशीन का प्रयोग किया जाएगा। इस मशीन पर मतदान करते ही दिए गए वोट की जानकारी स्क्रीन पर आएगी, जिसको सात सेकंड तक देखा जा सकता है और उसके साथ ही पर्ची भी निकलेगी और बॉक्स में गिर जाएगी।