आई एक्सक्लूसिव

- चुनाव में गड़बड़ी फैलाने की फिराक में कानपुर में घूम रहे अपराधियों को डीएम के आदेश पर किया जाएगा जिला बदर

- 300 गुंडा एक्ट की फाइलों को फिर खुलवाया गया

द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

यन्हृक्कक्त्र : चुनाव के दौरान शहर में खुलेआम घूम रहे अपराधियों के चुनाव के दौरान गड़बड़ी करने की आशंका की खुफिया जानकारी मिलने के बाद जिलाधिकारी सख्त हो गए हैं। जिला प्रशासन ने मंडे को सख्त कदम उठाते हुए तीन कैटेगिरी बनाकर अपराधियों की पूरी लिस्ट बनाने के आदेश हर थाने की पुलिस को दिए हैं। साथ ही जिन पर गुण्डा एक्ट तामील की गई है, उनकी फाइल पर इसी महीने सुनवाई कर कार्रवाई कर दी जाएगी। गुण्डा एक्ट में अधिकतर को जिला बदर कर दिया जाएगा। जिससे चुनाव के दौरान वो किसी तरह की गड़बड़ी न कर पाएं।

कुछ क्रिमिनल्स पर विशेष नजर

चुनाव से पूर्व डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन ने अराजक तत्वों पर कड़ी कार्रवाई करनी शुरू कर दी है। डीएम कौशलराज शर्मा ने बताया कि अराजक तत्वों को चिन्हित करने के लिए तीन कैटेगिरी निर्धारित की गई है। पहले वह जिनको किसी भी अपराधिक मामले में सात साल से कम सजा हुई है और वर्तमान में उन्हें गिरफ्तार नहीं किया जा सकता। ऐसे लोगों को 107/16 में पाबंद करने के लिए लिस्ट बनाई जा रही है। दूसरी कैटेगिरी में वे लोग आएंगे। जिन पर पिछले 2 साल के अंदर लड़ाई-झगड़ा, बलवा व अन्य क्रिमिनल केस दर्ज किए गए, उन्हें भी शांति भंग की धारा 107/16 में पाबंद कर उनकी निगरानी की जाएगी। इनमें से जो हार्डकोर क्रिमिनल होंगे उनकी सुरागरसी विशेष तौर पर होगी। डीएम के मुताबिक जिन क्रिमिनल्स पर गुण्डा एक्ट कायम करने की संस्तुति पुलिस ने भेजी है। उन सभी फाइलों को जनवरी महीने में ही निपटा दिया जाएगा। करीब 300 फाइलें हैं, जिन्हें प्रतिदिन फाइनल करने की प्रक्रिया मंडे से शुरू कर दी गई है।

माहौल बिगाड़ने वाले नहीं बचेंगे

संवेदनशील और अतिसंवेदनशील पोलिंग बूथ के क्षेत्र में भी ऐसे लोगों को चिन्हित किया जा रहा है। जिनसे यह आशंका है कि वे मतदान के दौरान हंगामा-बवाल करके माहौल को बिगाड़ सकते है। ऐसी ही रिपोर्ट खुफिया ने दी है। इसके लिए ऐसे हर बूथ पर पर कम से कम 50 लोगों की लिस्ट बनाकर उन्हें पहले से ही पाबंद कर दिया जाएगा। कार्रवाई शुरू करते हुए अब तक डेढ़ हजार से अधिक लोगों को शांतिभंग की धारा 107/116 में पाबंद कर दिया गया है। इन सभी को नोटिस भी तामील की जा रही है।

11 अपराधी जिला बदर

हत्या के पांच आरोपियों समेत 11 अपराधियों को जिला बदर करने की कार्रवाई मंडे को एडीएम (फाइनेंस) संजय चौहान ने की। अब पुलिस को निगरानी करनी है कि यह सभी अपराधी कहीं डिस्ट्रिक्ट में तो नहीं रह रहे हैं। जिन लोगों को जिलाबदर किया गया। उनमें चौबेपुर के बंसठी निवासी बिपिन, कालीचरण, देवीचरण, रामचरण सहित पांच लोगों पर हत्या, साक्ष्य छुपाने व अन्य मामलों में मुकदमा दर्ज था। इन पर पहले भी गैंगस्टर की कार्रवाई हो चुकी है। इसी क्रम में नर्वल थाना के पाली भोगनीपुर निवासी भीम सिंह, बिधनू के शिवगंज चौराई गांव निवासी शद्दीक, शमशाद, शाबिर, अनीस और मनीष पर बलवा, छेड़छाड़ के मुकदमें हैं। इन सभी 11 लोगों को जिला बदर किया गया है।