संवेदनशील इलाकों में भयमुक्त मतदान के लिए पुलिस का अभियान

वोटर्स के पास होंगे पुलिस अफसरों के नंबर, कर सकेंगे शिकायत

ALLAHABAD: वल्नरेबल और क्रिटिकल बूथों पर मतदाता निर्भीक होकर वोट दें, इसके लिए चुनाव आयोग ने नया इनीशिएटिव लिया है। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को संवेदनशील इलाकों में बेहतर चुनावी माहौल बनाने के आदेश आयोग ने दिए हैं। इसके तहत पुलिस वाले पहली बार मतदाताओं को विश्वास पर्ची बांट रहे हैं। इस पर्ची में संबंधित क्षेत्र के थानाध्यक्ष, सीओ, मजिस्ट्रेट समेत तमाम निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों का दूरभाष नंबर है। जिस पर सूचना देने के बाद ये अधिकारी मतदाता को वोटिंग में सुरक्षा और सहयोग प्रदान करेंगे।

अराजक तत्वों को लाल पर्ची

इतना ही नही, पिछले चुनावों में संदिग्ध पाए गए इलाकों में शांतिपूर्ण मतदान के लिए आयोग ने नया तरीका भी निकाला है। जिले के करीब दस हजार अराजक और उत्पाती लोगों को लाल पर्ची का वितरण किया जा रहा है। बकायदा गांव और मजरों में पुलिस और प्रशासन के अधिकारी बैठक कर इन लोगों का नाम भी पुकारेंगे, ताकि अराजकतत्व बेनकाब हो सकें। इसके अलावा चुनाव में अराजकता फैलाने की आशंका के चलते भी संदिग्ध व्यक्तियों को बूथवार पीली पर्ची बांटी जाएगी। इनको भी चिंहित किया जा रहा है।

डीएम-एसएसपी करेंगे सुनवाई

डीएम संजय कुमार ने बताया कि इस बार चुनाव में मतदाताओं की शिकायत को नजरअंदाज नहीं किया जाएगा। प्राथमिकता के आधार पर संवेदनशील इलाकों में वोट नही दे पाने की शिकायत पर डीएम और एसएसपी खुद मामलों की सुनवाई करेंगे। अगर कोई प्रत्याशी, राजनीतिक दल का सदस्य और अराजकतत्व के चलते मतदाता को असुरक्षा की भावना पैदा हो रही है तो इसका तत्काल समाधान किया जाएगा।

इलाहाबाद पर आयोग की विशेष नजर

जनसंख्या और विधानसभा संख्या में यूपी का सबसे बड़ा जिला होने के चलते इलाहाबाद पर आयोग की विशेष नजर होगी। चुनाव के दौरान विधानसभावार आब्जर्वर निश्चित तौर पर आएंगे। इसके अलावा इस आयोग दो एक्सपेंडिचर आब्जर्वर और एक पुलिस आब्जर्वर भी भेजने जा रहा है। जानकारी के मुताबिक आयोग की ओर से एक उच्च अधिकारी को विशेष आब्जर्वर भी बनाकर भेजने की तैयारी की जा रही है जो चुनाव पर पैनी नजर रखेगा। साथ ही संवेदनशील बूथों पर आयोग के निर्देश पर माइक्रो आब्जर्वर नियुक्त किए जा रहे हैं।

बॉक्स

मेले की सुरक्षा से समझौता नहीं

चुनाव आचार संहिता के अनुपालन और सुरक्षा पर बात करते हुए डीएम संजय कुमार ने कहा कि शासन से चुनाव के दौरान पर्याप्त मात्रा में फोर्स उपलब्ध कराने की मांग की गई है। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान माघ मेले की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। शासन ने भी इस मामले में भरपूर सहायता किए जाने का आश्वासन दिया है। मेले की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए शनिवार को डीजीपी और मुख्य सचिव संभवत: इलाहाबाद का भ्रमण कर सकते हैं। श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर मेले में पर्याप्त मात्रा में फोर्स मौजूद रहेगी।