- विधानसभा चुनाव को लेकर कसा गया शिकंजा

- एटीएस, एसटीएफ और विशेष टीम करेगी कार्रवाई

GORAKHPUR: विधानसभा चुनाव के दौरान प्रत्याशियों के जेल कनेक्शन पर कड़ी नजर रहेगी। आपराधिक छवि के प्रत्याशियों और उनसे जुड़े लोगों की निगरानी के लिए जेलों में अलग से इंतजाम किए जा रहे हैं। जेल में मोबाइल बजने पर जेल अधीक्षक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश जारी किए गए हैं। उन जेलों में खास नजर रखी जाएगी जहां किसी पूर्व, वर्तमान जनप्रतिनिधि, उनके परिवार का कोई सगा-संबंधी बंद हैं। इसके लिए एटीएस, एसटीएफ और स्पेशल टीम ने तैयारी शुरू कर दी है। एडीजी जेल ने मोबाइल मिलने पर जेल अधीक्षक को उनके जेल में बंद करने की चेतावनी दी है।

सीधे मोबाइल पर कर सकेंगे शिकायत

इस दौरान जेल में बंद बदमाश और नेता भी सक्रिय हो जाते हैं। प्रत्याशियों के प्रभाव में कई बार लोगों को डराने-धमकाने, वोटर्स पर दबाव बनाने, चुनाव में माहौल तैयार करने की शिकायतें मिलती हैं। कुख्यात अपराधियों के इशारे पर उनके पंसद के प्रत्याशियों के फेवर में वोट डालने का दबाव पब्लिक पर बनाया जाता है। पूर्व में मिली शिकायतों के देखते हुए एडीजी जेल से कड़ी निगरानी के निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि सीयूजी मोबाइल 9454418151 पर सीधे पब्लिक किसी तरह की शिकायत दर्ज करा सकती है।

गोरखपुर जेल में बंद हैं दो पूर्व मंत्री

प्रदेश की तकरीबन हर जेल में कोई न कोई नेता बंद है। इनमें ऐसे भी नेता है जिनके परिवार के सदस्य विधानसभा चुनाव में सक्रियता से लगे हैं। जिला कारागार में बंद पूर्व मंत्री अमरमणि त्रिपाठी और जितेंद्र जायसवाल उर्फ पप्पू भैया को लेकर भी लोगों के निगाहें लगी है। दोनों पूर्व मंत्रियों के परिवार से कोई न कोई विधानसभा चुनाव की तैयारी में लगा है। इन परिस्थितियों में विशेष सुरक्षा और निगरानी के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा टॉप मोस्ट बदमाशों, उनके शरणदाताओं, जमानतदारों पर एसटीएफ को नजर रखने के लिए कहा गया है। जेलों में मिलने वाली शिकायत पर जिला प्रशासन के अलावा विशेष टीम जांच करेगी। एडीजी जेल की ओर से गठित टीम हकीकत जानने के लिए छापेमारी होगी। इस दौरान किसी तरह की गड़बड़ी मिलने पर जेल अधीक्षक पर कार्रवाई तय है।

वर्जन

चुनाव आयोग के निर्देशों को देखते हुए कार्रवाई की जा रही है। जेल में हर बंदी पर नजर रखी जा रही है। किसी तरह की गड़बड़ी सामने आने पर कार्रवाई की जाएगी।

एसके शर्मा, वरिष्ठ जेल अधीक्षक