- चुनावी मौसम में लगन पड़ने से नेता-कार्यकर्ताओं की बहार

- बिना बुलावे ही हो रहे शामिल, दावत में पहुंचने की मची है होड़

- आने वाले निमंत्रण पर भी गंभीर हैं नेता, हर जगह पहुंचने की कोशिश

GORAKHPUR: चुनावी सीजन में ही लगन शुरू हो जाने से नेताओं की बल्ले-बल्ले है तो दूसरी तरफ कुछ लोगों की मुश्किल बढ़ गई है। कभी शादी-ब्याह में निमंत्रण पर नहीं पहुंचने वाले नेता इस समय बिन बुलाए भी धावा बोल दे रहे हैं। उनके साथ दस-बीस की संख्या में गनर, समर्थक भी होते हैं। चुनाव प्रचार में लगे नेता-समर्थक समारोह में पहुंचकर अपने लिए वोट मांग रहे हैं तो दावत भी उड़ा रहे हैं। लेकिन, इस चक्कर में कई लोगों का बजट गड़बड़ हो जा रहा है। उनकी मुश्किल है कि वे इन्हें बुलाए भी नहीं होते लेकिन खुद पहुंच जाने पर इन्हें भगा भी नहीं सकते। वहीं इस समय मिलने वाले निमंत्रण वाले समारोह को तो नेता हर हाल में अटेंड कर रहे हैं।

खिचड़ी के बाद शुरू हुआ सहालग

मकर संक्रांति के साथ ही खरमास खत्म हो गया। खरमास के जाते ही लगन की धूम मच गई। शहर से लेकर गांव तक शादियों, मांगलिक कार्यक्रमों की बहार आ गई है। चुनाव की घोषणा होने की वजह से नेताओं को जनसंपर्क का अच्छा बहाना मिल गया है। इसलिए विधायक पद के प्रत्याशी अपने क्षेत्र में आयोजित होने वाले हर कार्यक्रम में पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। जहां नेता नहीं पहुंच पा रहे वहां उनके कार्यकर्ता सक्रियता से मौजूद रहकर सबको लुभाने की कोशिश कर रहे हैं।

हर निमंत्रण का खास ख्याल

चुनाव के चक्कर में हर तरह का फायदा उठाने में लगे नेता कोई अवसर खोना नहीं चाहते हैं। इसलिए हर कार्यक्रम पर पूरी नजर रखी जा रही है। कहीं से भी आने वाले न्यौता को डायरी में नोट करके वहां पहुंचने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। ताकि कोई भी नाराज न हो। विधायक प्रत्याशी के कार्यक्रम में न पहुंच पाने की दशा में उनके खास कार्यकर्ता मोर्चा संभाल रहे हैं। सोमवार रात राजेंद्र नगर में आयोजित एक कार्यक्रम में दो नेताओं के पहुंचने से कुछ देर तक स्थिति असहज बन गई।

दिन की टेंशन, शाम का इंतजाम

लगन की वजह से नेताओं को दोहरा लाभ मिल रहा है। एक तो दावत के बहाने जनसंपर्क में उनको सहूलियत मिल रही है। दूसरे उनके कार्यकर्ताओं के डीनर का पुख्ता इंतजाम भी आकर्षित कर रहा है। यह भी सामने आया कि कई जगहों पर नेताओं के प्रमुख कार्यकर्ताओं के बीच अपना प्रभाव जताते की होड़ मची है। मोहल्लों-गांव के कार्यकर्ता अपने विधायक प्रत्याशी को बुलाकर अपना पर्सनल रिलेशन मजबूत करने में जुटे हैं। मांगलिक कार्यक्रम में आने वाली भीड़, आयोजक का प्रभाव देखकर कार्यकर्ता अपने प्रत्याशी से जरूर पहुंचने की मनुहार कर रहे हैं।