दैनिक जागरण आई एक्सक्लूसिव

- रेल यात्रियों को राम भरोसे छोड़कर जीआरपी का पूरा स्टाफ चुनाव ड्यूटी में लगा

- होली का मौका देख ट्रेनों में सक्रिय हुए चोर, लुटेरों और जहरखुरान का गैंग

- शराब के स्मगलर भी उठा रहे मौके का फायदा, दिल्ली-हरियाणा से लाई जा रही शराब

KANPUR। अगर होली पर आप या आपके अपने ट्रेन से घर जाने वाले हैं तो खबर आपके लिए ही है। क्यों कि माहौल का देखते हुए ट्रेनों में चोर, लुटेरों के साथ जहरखुरान भी सक्रिय हो चुके हैं। ऐसे में स्टेशन और ट्रेन के अंदर आप अपना ख्याल खुद रखें क्योंकि यात्रियों की सुरक्षा के लिए ट्रेन में जीआरपी स्कॉर्ट आपको नहीं मिलेगा। पूरा जीआरपी स्टाफ इस समय चुनावी ड्यूटी में लगा हुआ है। यात्रियों को भगवान भरोसे छोड़ दिया गया है।

होली में बढ़ जाती है तश्करी

इतना ही नहीं मौके का फायदा उठाकर ट्रेनों के जरिए स्मगलिंग भी तेज हो गई है। होली के चलते सबसे ज्यादा तश्करी शराब की हो रही है। हरियाणा व दिल्ली से सस्ती शराब लगाकर यूपी में स्टॉक की जा रही है। सोर्सेज की मानें तो हरियाणा व दिल्ली बेल्ट छूकर कानपुर, गोरखपुर, बनारस व मुगलसराय से हावड़ा जाने वाली ट्रेनों में शराब की स्मगलिंग हो रही है। हर साल शराब की सबसे ज्यादा तश्करी होली के दौरान ही होती है। पिछले साल होली के दौरान शताब्दी तक में बड़ी मात्रा में अवैध शराब पकड़ी गई थी। मुगलसराय व बनारस जीआरपी ने भी ट्रेनों से शराब जब्त की थी।

--------------

कोच अटेंडेंट पर होगी खास नजर

जीआरपी के एक अधिकारी ने बताया कि बीते दिनों मादक पदार्थो व शराब की स्मगलिंग में कई ट्रेनों के कोच अटेंडेंट भी पकड़े गए हैं। इसको देखते हुए वर्तमान में जिन ट्रेनों में स्कॉर्ट चल रहा है। उनको एसी कोच के अटेंडेंट पर खास नजर रखने का आदेश दिया गया है। साथ ही कोच अटेंडेंट पर शक होने पर उसके केबिन की भी जांच करने का आदेश दिया गया है।

'बदनाम' ट्रेनों में छापेमारी

कानपुर सेंट्रल स्टेशन जीआरपी सीओ रामकृष्ण मिश्र ने बताया कि होली के दौरान ट्रेनों में शराब की स्मगलिंग बढ़ने के चलते जीआरपी ने आरपीएफ के सहयोग से छह सदस्यीय टीम का गठन किया है। यह टीम स्मगलिंग के लिए 'बदनाम' ट्रेनों पर विशेष नजर रखेगी। साथ ही हरियाणा व दिल्ली की सीमा को टच कर कानपुर आने वाली ट्रेनों में औचक छापेमारी भी करेगी।

इन ट्रेनों में परोसी जाती शराब

जीआरपी सोर्सेज के मुताबिक डिबरूगढ़ राजधानी व कोलकाता राजधानी अप समेत लंबी दूरी का सफर तय करने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों में कोच अटेंडेंट यात्रियों को महंगे दामों में शराब परोसते हैं। अटेंडेंट उन यात्रियों को ही शराब मुहैया कराते हैं जो लंबी दूरी का सफर तय करते हैं। राब ऑफर करता है।

स्मगलिंग में बदनाम ट्रेनें

- बिहार सम्पर्क क्रांति

- मालदा टाउन एक्सप्रेस

- कालका एक्सप्रेस

- नार्थईस्ट एक्सप्रेस

- पूर्वोत्तर सम्पर्क क्रांति

'त्योहार के मद्देनजर ट्रेनों में होने वाली शराब की स्मगलिंग पर शिंकजा कसने के लिए जीआरपी व आरपीएफ की संयुक्त टीम का गठन किया गया है। जो प्रमुख ट्रेनों में विशेष नजर रखने के साथ औचक छापेमारी भी करेंगी.'

- रामकृष्ण मिश्र, सीओ जीआरपी सेंट्रल स्टेशन

----------------------------

जीआरपी का स्टाफ

पद पहले चुनाव ड्यूटी में गए

कांस्टेबल 151 142

हेड कांस्टेबल 1 00

एसआई 23 14

एसएसआई 1 00

इन ट्रेनों में जाता कानपुर का स्कोर्ट

श्रमशक्ति, तूफान, संगम, शताब्दी, फरक्का, विक्रम शिला, लिच्छवी, पूर्वा एक्सप्रेस, अजीमाबाद, भागलपुर गरीब रथ, पूर्वोत्तर सम्पर्क क्रांति, अजमेर-सियालदाह, अनन्या एक्सप्रेस, ओखा, आनंद विहार-जयनगर गरीब रथ एक्सप्रेस

--------------

- एक सप्ताह पूर्व सियालदाह अजमेर में यात्री का ब्रीफकेस चोरी

- श्रमशक्ति में यात्री का लैपटॉप चोरी

- कोलकाता राजधानी में 50 हजार की ज्वैलरी चोरी

- विक्रमशिला में महिला यात्री का हैंडपर्स व मोबाइल चोरी

- संगम एक्सप्रेस में नशीला पदार्थ खिला यात्री को लूटा

- उत्सर्ग एक्सप्रेस में नशीला पदार्थ खिला यात्री को लूटा

- अजमेर-सियालदाह में 25 हजार की ज्वैलरी व नकदी चोरी

- सेंट्रल सिटी साइड पूछताछ काउंटर से यात्री का पर्स चोरी

- लखनऊ मेमू में महिला की ज्वैलरी व मोबाइल चोरी