- आचार संहिता का ऐसा दिखा असर

- होर्डिग्स, बैनर, पोस्टर से पटी सड़कें साफ

आगरा। चुनाव आचार संहिता में अधिकारी कितनी तेजी से काम करते हैं, इसका जीता-जागता उदाहरण बुधवार को देखने को मिला। आचार संहिता लगते ही चंद मिनटों में एक बड़ी बाधा से शहर और शहरवासियों को राहत मिली। सड़कों और फुटपाथ की महीनों से सूरत बिगाड़ रहे होर्डिग्स, पोस्टर और बैनर मिनटों में साफ हो गए, जबकि अधिकारी चाहकर भी इन्हें सड़कों से अब तक हटा नहीं सके थे।

आचार संहिता का असर

विधानसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा होते ही अधिकारी तत्काल हरकत में आ गए। डीएम ने सभी राजनीतिक होर्डिग्स को तत्काल उतारने का फरमान जारी किया। नगर निगम से अतिक्रमण का दस्ता आनन-फानन में शहर के चारों ओर निकला। पोस्टर, बैनर, होर्डिग्स को सड़कों से हटा दिया। इतना ही नहीं राजनीतिक वॉल पेंटिंग की भी पुताई कर दी गई। दोपहर से शाम तक शहर की सड़कों को पूरी तरह से राजनीतिक होर्डिग्स से मुक्त कर दिया गया। ये कार्रवाई प्रमुख सड़कों के साथ गली-मोहल्ले की सड़कों पर भी चली। शहर से ऐसे बैनर, पोस्टर दो-तीन दिन में पूरी तरह से साफ हो जाएंगे। कार्रवाई मतदान तक चलती रहेगी।

ये सड़कें हुई मुक्त

सुभाष पार्क, पचकुइयां, कोठी मीनाबाजार रोड, यूनिवर्सिटी रोड, एमजी रोड, फतेहाबाद रोड, भगवान टॉकीज, खंदारी चौराहा, सिकंदरा चौराहा, बोदला चौराहा सहित पूरे शहर में सालों से बैनर-पोस्टर से पटी सड़कों को देखते-देखते साफ कर दिया।

अब सख्त कार्रवाई भी होगी

बिना अनुमति होर्डिग्स और बैनर लगाने वालों पर नगर निगम की नरमी अब सख्ती में बदल जाएगी। अब किसी भी राजनीतिक दल या नेता ने बिना अनुमति के प्रचार सामग्री लगाई, तो सीधे नोटिस भेजकर कार्रवाई की जाएगी।

होर्डिग्स हटाने की सूची सौंपेंगे आयोग को

आचार संहिता की सख्ती इसी से समझी जा सकती है कि नगर निगम बुधवार की होर्डिग्स हटाने की पूरी जानकारी चुनाव आयोग को सौपेंगा। इसमें स्थानों और होर्डिग्स की संख्या तक होगी।