प्रशासन ने 24 घंटे में हटावाए 22 हजार बैनर-पोस्टर

कार्यालयाध्यक्षों को बिना अनुमति मुख्यालय न छोड़ने के आदेश

ALLAHABAD: चुनाव आचार संहिता लागू होते ही डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन एक्शन में आ गया है। आचार संहिता का उल्लंघन करने वाली हर एक चीज का सफाया करने का अभियान छेड़ दिया गया है। इसक्रम में बैनर पोस्टर से पटे शहर को क्लीन करने का अभियान युद्ध स्तर पर शुरू हो गया है। आलम यह है कि 24 घंटे के अंदर ही 22 हजार बैनर पोस्टर हटाकर आधा शहर साफ कर दिया गया। अभियान लक्ष्मी चौराहा, कटरा, नेतराम चौराहा, मनमोहन पार्क, पुलिस लाइन, म्योहाल चौराहा आदि इलाकों में चला।

तो हो जाएगी जेल

जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार ने जिले के समस्त कार्यालयाध्यक्षों को बिना अनुमति मुख्यालय छोड़ने पर रोक लगा दी है। ताकि चुनाव संबंधी कार्य आसानी से पूर्ण कराए जा सके। आईपीसी की धारा 171 ख के अनुसार जो कोई व्यक्ति निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी व्यक्ति को उसके निर्वाचन अधिकार का प्रयोग करने के लिए उत्प्रेरित करने के लिए लालच देता है तो उसे एक वर्ष की सजा व जुर्माना का सामना करना पड़ेगा। इसी तरह कोई किसी अभ्यर्थी या निर्वाचक या अन्य किसी व्यक्ति को चोट पहुंचाने की धमकी देता है तो उसे एक साल का कारावास समेत जुर्माने हो सकता है। डीएम ने नागरिकों से किसी प्रकार की रिश्वत या पेशकश न लेने की अपील की है। अगर कोई रिश्वत या डराने धमकाने का प्रयास करता है तो इसकी शिकायत 0532-2644024 या 2644950 पर दर्ज कराई जा सकती है।

शिक्षक निर्वाचन का कार्यक्रम घोषित

इलाहाबाद-झांसी खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र का चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। निर्वाचन की अधिसूचना दस जनवरी, नाम निर्देशन की अंतिम तिथि 17 जनवरी, नामांकन पत्रों की जांच 18 जनवरी, नाम वापसी 20 जनवरी और मतदान तीन फरवरी को होगा। मतगणना छह फरवरी को कराई जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार नौ फरवरी से पूर्व निर्वाचन संपन्न कराया जाएगा।

आचार संहिता के घेरे में सीएम

उप्र के सीएम अखिलेश यादव भी चुनाव आचार संहिता के घेरे में आ गए हैं। राशन कार्ड में उनकी फोटो लगे होने पर ऐतराज जताया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी व डीएम संजय कुमार की पत्रकार वार्ता के दौरान पत्रकारों ने इस मामले पर सवाल दागा। जवाब में प्रशासन का कहना था कि इस मामले में चुनाव आयोग से मार्गदर्शन लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राशन कार्ड में सीएम की फोटो को हटवाने की कार्रवाई की जाएगी।

चुनाव में प्रत्याशी उतारेगी शिव सेना

उप्र की सरकार धन बंटवारे को लेकर झगड़ रही है। गुंडे माफियाओं का बोलबाला है। यह बात शिव सेना उप्र के प्रमुख ठाकुर अनिल सिंह ने पत्रकारों से बातचीत में कही। उन्होंने कहा कि जनता का सरकार से भरोसा उठने लगा है। यूपी में गुंडो की सरकार बनती रही तो वह दिन दूर नही जब लोग अपमान का घूट पीकर जिंदा रहेंगे। कांग्रेस, सपा, भाजपा व बसपा लोगों से मजाक कर रही हैं और विधानसभा चुनाव में शिवसेना अपने प्रत्याशी उतारेगी। जो इंसाफ करने के साथ किसानों को हक, बेरोजगारों को नौकरी और महिलाओं के सम्मान व अस्मिता की रक्षा करेंगे। प्रदेश प्रमुख ने इस मौके पर अरुण केसरवानी को महानगर प्रमुख व नवनीत साइमन उर्फ हनी को महानगर महासचिव पद की जिम्मेदारी दी है। इसके पहले उनका पार्टी कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया। इस मौके पर पंकज मिश्रा, प्रदीप मिश्र, न्यूटन एन साइमन, मनोज जैकब, चंद्रमा शुक्ला, शिव विशाल गुप्ता आदि मौजूद रहे।