-इन बूथों पर एक्स्ट्रा फोर्स के साथ सीसीटीवी कैमरे लगेंगे, खुफिया भी रहेगी अलर्ट

- डीएम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर विधानसभा चुनाव की तैयारी से संबंधित दी कई जानकारियां

KANPUR : विधानसभा चुनावों में जिला प्रशासन के सामने सबसे बड़ी चुनौती पोलिंग बूथों पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न करवाना होगी। क्योंकि कानपुर जिले की 10 विधानसभा क्षेत्रों में 1045 पोलिंग बूथ खतरनाक स्थिति में है। खतरनाक बूथों की संख्या कुल पोलिंग बूथ की लगभग 33 फीसदी होने से एडमिनेस्ट्रेशन इन बूथों की सिक्योरिटी के लिए स्पेशल अरेजमेंट कर रहा है। यहां एक्स्ट्रा फोर्स के अलावा सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ खुफिया को भी एलर्ट रखा जाएगा।

हो चुका है बवाल

डिस्ट्रिक्ट में विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए 1425 पोलिंग सेन्टर में 3344 बूथ बनाए जा रहे हैं। इनमें से संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथों की संख्या 33 फीसदी से ज्यादा होना एडमिनेस्ट्रेशन के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। संवेदनशील और अतिसंवेदनशील जो बूथ लिस्ट में हैं, उनमें से कई बूथ ऐसे हैं जिनमें पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान हंगामा-बवाल हो चुका है।

50 संदिग्ध होंगे पाबंद

अब इन खतरनाक बूथों की सुरक्षा पर एडमिनेस्ट्रेशन का पूरा फोकस है। सुरक्षा का जो खाका तैयार किया गया है। उसके प्रथम चरण में इन खतरनाक बूथों वाले क्षेत्र के 50 ऐसे लोगों को पाबंद किया जा रहा है। जिन पर मतदान के दौरान गड़बड़ी करने की आशंका है। इसके अलावा इन बूथों वाले क्षेत्रों में मतदान से पहले ही खुफिया तंत्र सक्रिय रह कर पल-पल की रिपोर्ट लेता रहेगा।

सुरक्षा का ब्लू प्रिंट तैयार

आचार संहिता लागू होने के दूसरे दिन थर्सडे को मीडिया से बातचीत के दौरान डीएम कौशलराज शर्मा ने बताया कि अति संवेदनशील और संवेदनशील श्रेणी में आने वाले सभी बूथों पर शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए हर संभव कोशिश होगी। इनमें से कई बूथ घनी व मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में है। कुल 447 पोलिंग सेन्टर हैं जहां यह सभी अति संवेदनशील और संवेदनशील बूथ हैं। इन बूथों की सुरक्षा का जो ब्लू प्रिंट बनाया गया है। उसमें कई बिन्दु सीक्रेट हैं। फ्लाइंग स्क्वॉयड भी फोर्स के साथ इन बूथों की निगरानी के लिए राउन्ड द क्लॉक गश्त करता रहेगा।

---------------

विधान सभा क्षेत्र 10

पोलिंग सेंटर 1425

पोलिंग बूथ 3344

खतरनाक 1045

कानपुर कॉलिंग लगाएं

----------------

अगर आपको कहीं किसी पार्टी का कोई नेता आचार संहिता का उल्लंघन करते मिल जाए तो हमें बताएं। अगर कोई नियम के विरूद्ध काम करे तो फोटो, वीडियो और खबर शेयर करें। हम पब्लिश करेंगे और जिला निर्वाचन अधिकारी तक आपकी शिकायत पहुंचाएंगे।