कमिश्नर और डीआईजी ने लिया चुनावी तैयारियों का जायजा

ALLAHABAD: विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत प्रतापगढ़ जनपद को केवल प्रदेश ही बल्कि देश के अन्य प्रांतों (जहां चुनाव हो रहे हैं)) में सबसे संवेदनशील जनपद माना गया है। यही कारण है कि इस चुनाव में यह जिला चुनाव आयोग के राडार पर है। बुधवार को प्रतापगढ़ में डीआईजी विजय यादव के साथ चुनावी तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे कमिश्नर राजन शुक्ला ने यह बात कही। उन्होंने पुलिस लाइंस सभागार में जिले की सातों विधानसभा में अब तक हुई चुनावी तैयारियों की समीक्षा की।

मतगणना स्थल, ईवीएम को परखा

इस मौके पर कमिश्नर और डीआईजी ने मतगणना स्थल और ईवीएम स्ट्रांग रूम का महुली मंडी जाकर स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने पोलिंग पार्टियों के प्रस्थान स्थल एटीएल ग्राउंड का भी जायजा लिया। कहा कि वाहनों के जाने औश्र आने के मार्ग को अधिक सुगम बनाने का कार्य पीडब्यल्यूडी द्वारा किया जाए। उन्होंने पाया कि चिलबिला क्रांसिंग पर निर्माणाधीन ओवर ब्रिज के नीचे के रास्ते को सुगम बनाना होगा। तभी वाहन और पार्टियां समय से मंडी पहुंच सकेंगी। उन्होंने एसपी को अत्यधिक संवेदनशील रहने का आदेश दिया है। कहा कि पोलिंग पार्टियां मंडी वापस लौटेंगी तक वाहनों के आवागमन पर विशेष नजर रखी जाए।

जमा कराए जाएं असलहे

कमिश्नर ने कहा कि निष्पक्ष चुनाव के मददेनजर अवैध असलहों केा जमा कराने के साथ वाहनों पर काली फिल्म और अवैध शराब की चेकिंग की जाए। इसके पहले पुलिस लाइंस में दोनो अधिकारियों को गार्ड ऑफ आनर दिया गया। एसपी रोहन पी कनय ने बताया कि जिले में 86 मजरों को चुनाव के दृष्टिगत अतिसंवेदनशील चिंहित किया गया है। चुनाव में 94 कंपनी सीपीएमएफ की सेवाएं ली जाएंगी। जनपदमें 8086 आ‌र्म्स पुलिस के जवान, 4674 आक्जिलरी फोर्स, 9 कंपनी पीएसी के साथ 437 पुलिस इंस्पेक्टर तैनात किए गए हैं। उन्होंने पिछले चुनाव में बाहर लोगों के खिलाफ खिलाफ मुकदमे दर्ज हुए थे जिनमें से चार पर फाइनल रिपोर्ट लगी थी और आठ में तफ्तीश की गई। वर्ष 2014 में कुल 21 मुकदमें दर्ज हुए थे जिनमें से छह के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किए गए थे। इस दौरान डीएम डॉ। आदर्श सिंह ने चुनावी तैयारियों की रिपोर्ट कमिश्नर को दी।

तैयारियों पर एक नजर

तीन-तीन फ्लाइंग स्क्वाड और स्टेटिक टीमें लगाई गई हैं।

14 हजार दिव्यांग मतदाता सूची में हैं।

172 बूथ पर व्हील चेयर लगाई गई हैं और दृष्टिबांधित दिव्यांगों के लिए ब्रेल लिपि में फार्म सात रखा जाएगा।

जिले में कुल 1639 पोलिंग बूथ बनाए जा रहे हैं।

कुंडा और प्रतापगढ़ सदर में पहली बार वीवी पैट मशीन का उपयोग किया जा रहा है।