- मुस्लिम वोट बैंक के लिहाज से अहम हैं तीन दर्जन सीटें

- पिछले चुनाव में 22 मुस्लिम विधायक चुनकर आए थे

- सपा और बसपा के बीच मुस्लिम वोट बैंक की लड़ाई

 

ashok.mishra@inext.co.in

बसपा का रोड़ा बनेगा गठबंधन

सियासी नजरिए से इन सीटों पर होने वाले चुनावी मुकाबले का आकलन किया जाए तो बसपा ने 26 सीटों पर मुस्लिम प्रत्याशी उतारे हैं। वहीं सपा कांग्रेस गठबंधन ने भी करीब इतने ही मुस्लिम प्रत्याशियों को टिकट दिया है। इससे तमाम सीटों पर लड़ाई दिलचस्प होने की उम्मीद है। पिछले चुनाव में कोई भी मुस्लिम विधायक न देने वाले सहारनपुर में इस बार कई दिग्गज अपना भाग्य आजमाने को तैयार हैं। सहारनपुर नगर सीट पर कांग्रेस के मसूद अख्तर का नुकसान रालोद के अय्यूब हसन कर सकते हैं तो देवबंद सीट पर सिटिंग विधायक माविया अली को बसपा के माजिद अली से टक्कर लेनी होगी। मुरादाबाद की कुंदरकी सीट पर तीन मुस्लिम प्रत्याशी वोट बैंक का बंटवारा करेंगे। यहां से बसपा के अकबर हुसैन, सपा के मोहम्मद रिजवान और एआईएमआईएम के इसरार हुसैन चुनाव मैदान में हैं। इसी तरह मुरादाबाद देहात में सपा के हाजी इकराम कुरैशी का रास्ता रालोद के कामरानुल हक रोकने को तैयार हैं। मुरादाबाद नगर सीट पर भी तीन मुस्लिम प्रत्याशी हैं, यहां भी बसपा के अतीक अहमद, सपा के युसुफ अंसारी और एआईएमआईएम के हाजी शहाबुद्दीन मुस्लिम वोट बैंक पर अपना दावा जता रहे हैं। मुरादाबाद की कांठ सीट पर भी हालात ऐसे ही हैं। यहां बसपा के मोहम्मद नासिर, सपा के अनीसुरर्रहमान और रालोद के अफाक खान चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं ठाकुरद्वारा सीट पर सपा के नवाब जान को एआईएमआईएम के एजाज अहमद झटका देने की तैयारी में हैं।

 

बिजनौर में भी कड़ा मुकाबला

इसी तरह बिजनौर की चांदपुर सीट पर बसपा के इकबाल और सपा के अरशद अंसारी और कांग्रेस के शेरबाज पठान के बीच मुस्लिम वोट बैंक का बंटवारा हो सकता है। धामपुर सीट पर भी बसपा ने मोहम्मद गाजी और रालोद ने नईमुद्दीन को टिकट दिया है। नजीबाबाद में बसपा के जमील अंसारी और सपा के तसलीम अहमद के बीच वोटों का बंटवारा हो सकता है। नूरपुर में बसपा के गौहर इकबाल और सपा के नईमुल हसन के बीच कड़ा मुकाबला होगा। बढ़ापुर सीट पर बसपा के फहद यजदानी और कांग्रेस के एहसान अली आमने-सामने हैं। बरेली की भोजीपुरा सीट पर भी तीन मुस्लिम प्रत्याशी मैदान में है। यहां बसपा ने सुलेमान बेग, सपा ने शहजिल इस्लाम और आईएमसी के शेर अली चुनाव लड़ रहे हैं। इसी तरह बहेडी सीट पर बसपा के नसीम अहमद, सपा के अताउररहमान और महान दल के राशिद खां के बीच मुस्लिम वोट बैंक बंटना तय है। संभल में भी तीन मुस्लिम प्रत्याशी बसपा के रफातुल्ला, सपा के इकबाल महमूद और एआईएमआईएम के जियाउरर्रहमान बर्क के बीच रोचक लड़ाई होगी।

 

रामपुर में साख का सवाल

वहीं रामपुर की दो सीटें सपा और बसपा के लिए साख का सवाल बन गयी हैं। रामपुर सीट पर काबीना मंत्री आजम खान सपा से, तनवीर अहमद बसपा से और आसिम खां रालोद से चुनाव लड़ रहे हैं। स्वार में आजम खां के पुत्र अब्दुल्ला को बसपा के नवेद मियां से कड़े मुकाबले का सामना करना होगा। वहीं चमरौआ सीट पर बसपा के अली युसुफ अली, सपा के नसीर अहमद और निर्दलीय मुरशद अहमद के बीच मुस्लिम वोट बैंक बंट सकता है। वहीं पीलीभीत सीट पर बसपा के अरशद खां और सपा के रियाज अहमद मुस्लिम वोटों को अपने पाले में करने के लिए सारी जुगत लगा रहे हैं।