शहर उत्तरी, पश्चिमी के साथ मेजा सीट पर हैं दो-दो प्रत्याशी

सात सीटों पर कॉमन थे मुलायम व अखिलेश के टिकट पाने वाले

ALLAHABAD: साइकिल सिंबल के मालिक अब अखिलेश यादव हो चुके हैं। निर्वाचन आयोग ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को सपा का राष्ट्रीय अध्यक्ष भी अधिकृत कर दिया है। इससे जिले के कुछ सपाई खुश हैं तो कुछ बेहद मायूस। सबसे ज्यादा आड पोजीशन उनकी है जिन्हें मुलायम की तरफ से जारी उम्मीदवारों की सूची में स्थान मिला था और वहां अखिलेश ने अपना कैंडीडेट भी घोषित कर दिया था। अब मुलायम के प्रत्याशी क्या करेंगे? यह सवाल बड़ा हो गया है। उनके कार्यालयों पर भी सन्नाटा ही पसरा दिखा।

सक्रिय राजनीति से दूर हैं ज्योति

क्रिकेटर से राजनीति में कदम रखने वाले ज्योति यादव मूलरूप से धूमनगंज के रहने वाले हैं। राजनीतिक तौर पर उनकी सक्रियता भी कम ही दिखती है। शहर पश्चिमी सीट से सपा ने उन्हें पिछली बार भी प्रत्याशी बनाया था। इस बार मुलायम सिंह यादव की तरफ से घोषित सूची में उन्हें फिर से प्रत्याशी बनाया गया है। उधर, अखिलेश यादव ने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी छात्र संघ की पूर्व अध्यक्ष ऋचा सिंह को प्रत्याशी घोषित किया है। स्वभाव के अनुसार ऋचा बेहद एक्टिव हैं और प्रत्याशी बनने के बाद के दिन से वह अपने क्षेत्र में ही प्रचार में लगी हैं। इसके उलट ज्योति फिलहाल शांत हैं। अब स्थितियां बदल चुकी हैं तो उनका कदम क्या होगा? यह भी स्पष्ट नहीं है।

उत्तरी में संदीप ही देंगे टक्करर!

हालांकि अब पिता-पुत्र में कोई टाइअप होने और टिकट चेंज किए जाने की संभावना है। कांग्रेस से पैक्ट होने पर अखिलेश की ओर से परिवर्तन संभव है। कांग्रेस से गठबंधन होने की स्थिति में शहर उत्तरी सीट पर कांग्रेस की दावेदारी मजबूत हो जाएगी। क्योंकि यहां से कांग्रेस के अनुग्रह नारायण सिंह वर्तमान में विधायक हैं। वैसे मुलायम की लिस्ट में यहां के उम्मीदवार दर्जा प्राप्त मंत्री रहे लल्लन राय का नाम है और अखिलेश ने संदीप यादव को प्रत्याशी घोषित कर रखा है। यानी कांग्रेस से गठबंधन नहीं हुआ तो संदीप ही इस सीट से चुनाव लड़ेंगे।

मांडा के पूर्व प्रमुख को लगेगा झटका!

पिता-पुत्र के बीच चली जंग में जिले की जो एक और सीट फंसी है वह है मेजा विधानसभा। इस सीट के लिए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने वर्तमान विधायक गामा पांडेय पर ही भरोसा जताया है। मुलायम गुट ने इस सीट के लिए वर्तमान जिला पंचायत अध्यक्ष के पति और मांडा के पूर्व ब्लाक प्रमुख अशोक सिंह को उम्मीदवार घोषित किया था। साइकिल सिंबल का मालिक अखिलेश के बनने से गामा पांडेय की स्थिति मजबूत होगी तो अशोक सिंह को मुलायम के अगले कदम का इंतजार करना होगा।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर तैयारी में जुटी हूं। अब तो सपा के मुखिया के रूप में उनके नाम पर चुनाव आयोग ने मुहर लगा दी है। हम अपनी तैयारियों में जुटे हैं। कोशिश होगी कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में इस सीट पर विजय हासिल की जाय।

ऋचा सिंह

प्रत्याशी, शहर पश्चिमी, पूर्व प्रेसीडेंट एयू

इन सीटों पर कोई विवाद नहीं

शहर दक्षिणी सिटिंग विधायक परवेज अहमद टंकी

फाफामऊ सिटिंग विधायक अंसार अहमद

सोरांव सिटिंग विधायक सत्यवीर मुन्ना

प्रतापपुर सिटिंग विधायक विजमा यादव

बारा सुरक्षित अजय भारतीय

करछना उज्जवल रमण सिंह

कोरांव रामदेव निडर कोल