बारीकी से observe होंगे critical booth

--------------

पांच सौ से अधिक बनाए गए vulnerable और critical booth

इन बूथों पर होगी micro observers की तैनाती

ALLAHABAD: विधानसभा चुनाव के दौरान क्रिटिकल और वल्नरेबल बूथ निर्वाचन आयोग के निशाने पर होंगे। यहां शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। इन बूथों पर माइक्रो आब्जर्वर्स लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। आयोग के निर्देश पर इन बूथों का चयन किया जा रहा है और वोट नहीं डालने देने की स्थिति में सुरक्षा बलों को तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं।

बढ़ सकती ऐसे बूथों की संख्या

अभी तक जिले की तमाम विधानसभाओं में 198 वल्नरेबल और 320 क्रिटिकल बूथों को चिंहित किया गया है। यह वो बूथ हैं जहां पिछले चुनावों में हिंसक वारदात के शिकार हुए या यहां पर मतदाताओं ने दबंगों द्वारा वोट नहीं डालने देने की शिकायत दर्ज कराई थी। जांच में यह चीजें सही भी मिलीं। ऐसी स्थिति में आयोग के निर्देश पर प्रशासन ने क्रिटिकल और वल्नरेबल बूथों की तलाश शुरू कर दी है। उम्मीद है कि अभी जिले में ऐसे बूथों की संख्या बढ़ सकती है। इसकी सूचना चुनाव आयोग को भेजी जाएगी।

हर गतिविधि पर रखेंगे निगाह

जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार ने कुल 692 माइक्रो आब्जर्वर्स की तैनाती की है। यह आब्जर्वर्स चुनाव के दौरान पल-पल नजरे जमाएं रहेंगे और इसकी जानकारी जिला प्रशासन समेत आयोग को भेजी जाएगी। बता दें कि इस बार जिले की बारह विधानसभाओं को कुल 32 जोन और 314 सेक्टर में बांटा गया है। इसके अलावा वीडियोग्राफी टीमें लगेंगी। अति संवेदनशील बूथों पर वेब कास्टिंग की व्यवस्था भी की गई है। इस बार 433 बूथों पर वेब कास्टिंग की जाएगी।

बॉक्स

मतदाताओं के लिए होगी नई पहल

इस बार चुनाव में पहली बार एक और प्रयोग आयोग की ओर से किया जा रहा है। क्रिटिकल और वल्नरेबल बूथों पर अराजकता फैलाने वालों को चिंहित कर उन्हें लाल पर्ची बांटी जा रही है। ताकि, वह पुलिस समेत जनता की नजर में रहेंगे। उनकी गतिविधियों को ट्रेस किया जाएगा। ऐसे लोगो का नाम गांव व मजरों में खुलेआम पुकारा भी जाएगा, जिससे उनके बारे में लोगों का पता चल सके। इस बार ऐसे दस हजार लोगों को चिंहित किया गया है।

चुनाव में एक नजर

कुल क्रिटिकल बूथ- 320

वल्नरेबल बूथ- 198

माइक्रो आब्जर्वर्स- 692

वेब कास्टिंग- 433

जोन- 32

सेक्टर- 314

वीडियो सर्विलांस टीम- 12

वर्जन

फिलहाल 520 वल्नरेबल और क्रिटिकल बूथों का चयन किया गया है। अभी इनकी संख्या बढ़ भी सकती है। इन बूथों पर शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए माइक्रो आब्जर्वर्स की नियुक्ति की जा रही है। अन्य व्यवस्था भी की जाएंगी।

केके बाजपेई, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी, इलाहाबाद