- नए सिरे से होगा टिकटों का बंटवारा

- बेतियाहाता कार्यालय पर मनाया जश्न

GORAKHPUR: समाजवादी पार्टी में साइकिल के बंटवारे को लेकर चल रही गुत्थमगुत्थी सोमवार शाम खत्म हो गई। चुनाव आयोग ने साइकिल की चाबी अखिलेश यादव को सौंप दी। यह सूचना मिलने के बाद से जिले के सपाइयों ने झूमकर जश्न मनाया। बेतियाहाता स्थित पार्टी कार्यालय पर अखिलेश यादव समर्थकों ने पटाखे छोड़े। एक दूसरे को मिठाई खिलाकर अखिलेश गुट ने जहां बधाई दी। वहीं मुलायम सिंह यादव के खेमे में मायूसी छा गई। हालांकि इस फैसले के साथ ही जिले के सभी नौ विधानसभा क्षेत्रों के घोषित प्रत्याशियों में खलबली मच गई। अखिलेश गुट से जुड़े लोगों ने दावा किया अब नए सिरे से टिकटों का बंटवारा होगा। इसकी जानकारी होने पर मुलायम समर्थक पाला बदलने की जुगत में लग गए। नेताजी का नाम जपने वाले तमाम लोगों ने अपनी दावेदारी के लिए अखिलेश गुट के प्रभावशालियों की परिक्रमा शुरू कर दी। पार्टी से जुड़े लोगों का कहना है कि जल्द नए प्रत्याशियों के नाम घोषणा कर दी जाएगी। हर जिले में नई कार्यकारिणी भी जल्द अपने असितत्व में आ जाएगी।

तो बदल जाएंगे कई उम्मीदवार

विधानसभा चुनाव के पहले सपा में छिड़ी रार से जिले की विधानसभा क्षेत्रों में टिकटों के बंटवारे को लेकर घमासान मचा था। रोजाना नई-नई लिस्ट जारी होने से प्रत्याशी और उनके समर्थक परेशान हो रहे थे। मुख्यमंत्री अखिलेश सिंह यादव ने जिले की बांसगांव विधानसभा सीट से शारदा देवी और चौरीचौरा से मनुरोजन यादव को प्रत्याशी घोषित किया था। शारदा देवी के नाम पर मुलायम और अखिलेश यादव दोनों ने सहमति जताई थी। अन्य सभी विधानसभा क्षेत्रों में मुलायम सिंह यादव की ओर जारी लिस्ट के अनुसार प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे। लेकिन सोमवार की शाम पार्टी का निजाम बदलते ही मुलायम सिंह यादव की ओर से घोषित प्रत्याशियों की नींद उड़ गई है। उनमें से कई लोगों ने निजाम बदलते ही सीएम के पक्ष में अपनी वफादारी जताने की कोशिश शुरू कर दी।

तीन जगहों पर दो-दो प्रत्याशी

जिले की कुल नौ विधानसभा क्षेत्रों खजनी, चौरीचौरा और बांसगांव में दो-दो प्रत्याशियों की घोषणा हुई थी। गोरखपुर सदर विधानसभा सीट पर पूर्व में घोषित संजय सिंह की जगह राहुल गुप्ता को चुनाव लड़ने की सहमति मिल गई। इसके अलावा खजनी में जोखू पासवान और रूपावती, चौरीचौरा में दुर्गेश यादव और मनुरोजन यादव, बांसगांव से शारदा देवी और सुमन पासवान को बारी-बारी से पार्टी प्रत्याशी के रूप में घोषित किया गया। कैंपियरगंज से चिंता यादव, पिपराइच से राजमती निषाद, गोरखपुर ग्रामीण से विजय बहादुर यादव, चिल्लूपार से राजेंद्र सिंह पहलवान और सहजनवां से यशपाल रावत भी पार्टी उम्मीदवार बने। यशपाल रावत के पहले पूर्व राज्यमंत्री जगदीश यादव के बेटे मनोज यादव को टिकट दिया गया था। लेकिन चुनाव आयोग के फैसले से प्रत्याशिता को लेकर चर्चा का नया दौर शुरू हो गया है।

वर्जन

टिकट बंटवारे के संबंध में नेतृत्व फैसला करेगा। राष्ट्रीय अध्यक्ष के हर आदेश-निर्देश का पालन किया जाएगा। पार्टी कार्यालय पर कार्यकर्ताओं के बीच जश्न मनाया गया है। राहगीरों को भी मिठाई खिलाकर कार्यकर्ताओं ने बधाई दी।

रजनीश यादव, जिलाध्यक्ष, सपा