- चुनाव में वोट डालने लौटेंगे परदेसी, ट्रेंस में नो रूम

- देश के विभिन्न हिस्सों में रहते हैं गोरखपुर के लगभग 10 लाख वोटर्स

GORAKHPUR: यूपी विधान सभा चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही क्षेत्र ही नहीं, क्षेत्र के बाहर भी सरगर्मी बढ़ गई है। बाहर रहने वाले परदेसी भी वोटिंग के अधिकार का इस्तेमाल करते हुए अपनी सरकार चुनने को लेकर उत्सुक हैं। इसी का नतीजा है कि मार्च में चुनाव के दौरान दिल्ली, मुंबई व अहमदाबाद सहित कई शहरों से यहां आने वाली ट्रेंस पूरी तरह फुल हो गई हैं। होली तक फुल होने वाली ट्रेंस में एक से चार मार्च तक बढ़ी भीड़ बता रही है कि जिले से बाहर रहने वाले यहां के लगभग 10 लाख वोटर भी अपने वोटिंग में पीछे नहीं रहना चाहते।

वापसी में भी होगी भीड़

होली पर भी गोरखपुर रूट पर जबरदस्त भीड़ होती है। इस दौरान यहां पहुंचने वाली ट्रेंस में भी देश भर में रहकर कार्य व पढ़ाई करने वाले लोगों की भारी भीड़ होती है। लेकिन यह भीड़ होली के दो से तीन दिन पहले शुरू होती है। लेकिन इस बार मार्च की शुरुआत से ही इस रूट की ट्रेंस फुल हो गई हैं। जानकारों के मुताबिक ये स्थिति चुनावों का नतीजा है। बाहर बसे यहां के वोटर्स स्पेशली चुनाव के चलते ही पहले ही घर पहुंचना चाहते दिख रहे हैं। वहीं, होली के बाद वापसी की भीड़ में भी काफी इजाफा होगा। क्योंकि चार मार्च को चुनाव में मतदान करने आए लोगों की भीड़ भी इसमें शामिल होगी।

त्योहार व वोट देकर लौटेंगे लोग

ऐसे तो ट्रेन का सफर आम दिनों में भी लोगों के लिए मुश्किल होता है। त्योहार आदि पर्व में तो तीन महीने पहले तक भी लोगों को टिकट नहीं मिलता। ऐसे में इस बार विधानसभा चुनाव व होली आसपास पड़ने से रेलवे पर पैसेंजर्स का काफी दबाव पड़ने की संभावना है। टिकट की मारामारी को देखते हुए ज्यादातर लोगों ने पहले से ही टिकट करा लिया है। जानकारों के मुताबिक यहां आने वाली अधिकांश ट्रेंस चुनाव की डेट घोषित होने के बाद से फुल हुई हैं।

प्वाइंट टू बी नोटेड

- गोरखपुर जिले की जनसंख्या करीब 44 लाख

- गोरखपुर जिले के 9 विधान सभा में हैं करीब 34 लाख वोटर

- जिले के करीब 8 से 10 लाख लोग दूसरे शहरों में रहते हैं।

एक से चार मार्च तक ट्रेंस की स्थिति

दिल्ली रूट की ट्रेंस

वैशाली एक्सप्रेस नो रूम

गोरखधाम एक्सप्रेस नो रूम

बिहार संपर्कक्रांति एक्सप्रेस नो रूम

सप्तक्रांति एक्सप्रेस नो रूम

मुंबई रूट की ट्रेंस भी फुल

कुशीनगर एक्सप्रेस नो रूम

एलटीटी-गोरखपुर एक्सप्रेस नो रूम

दादर एक्सप्रेस नो रूम