-शहर से गायब हो गई पॉलिटिकल होर्डिग्स, देर रात तक हटाए गए बैनर और पोस्टर

GORAKHPUR: चुनाव की घोषणा होने और आचार संहिता लगने के बाद शहर का नजारा कुछ जुदा सा हो गया है। शहर की सड़कों पर दूर-दूर तक दिखने वाले नेताओं के होर्डिग्स, बैनर और पोस्टर्स शहर के डिवाइडर्स, वॉल से गायब हो चुके हैं। जिधर भी नजर दौड़ाई जा रही है, सभी जगह से यह गायब हो चुके हैं। आचार संहिता लगने के बाद ही डीएम के निर्देश पर सभी सरकारी बिल्डिंग्स और कैंपस से सरकार की योजनाओं के होर्डिग्स और बैनर हटा दिए गए थे, वहीं देर रात तक नगर निगम की टीम भी शहर के प्रमुख इलाकों से पोस्टर और बैनर हटाने का काम करते रहे।

कॉलर ट्यून पर भी ब्रेक

आचार संहिता लागू होने के बाद से ही सरकारी नंबरों पर बज रही ट्यून भी शांत हो गई। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के मोबाइल नंबर पर सरकारी योजनओं का जो गुणगान चल रहा था, वह आचार संहिता लागू होने के फौरन बाद बंद हो गया। वहीं, गवर्नमेंट वेबसाइट से भी सीएम और बाकी जिम्मेदारों की तस्वीरें भी हटा ली गई।

डीएम और एसएसपी ने किया निरीक्षण

विधानसभा चुनाव की घोषणा होने के साथ ही डीएम और एसएसपी ने न सिर्फ बूथों का निरीक्षण किया बल्कि जगह-जगह लगे राजनैतिक दलों के होर्डिग, पोस्टर, बैनर भी उतरवाए। साथ ही सभी अधिकारियों को आदर्श आचार संहिता का पालन कराने के लिए जरूरी दिशा-निर्देश दिया। इस सीरीज में डीएम संध्या तिवारी और एसएसपी रामलाल वर्मा चौरीचौरा पहुंचे। जहां उन्होंने देवीपुर प्राथमिक विद्यालय और पूर्व माध्यमिक विद्यालय पर चुनाव को लेकर सुविधाओं की जानकारी ली। डीएम ने एसडीएम नलिनीकांत सिंह को चुनाव आयोग से आए बूथों के लिए आए सात बिन्दुओं के तहत व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

कई बूथ का किया निरीक्षण

डीएम, एसएसपी ने गांव के पूर्व प्रधान रामनाथ यादव, वीरेन्द्र यादव समेत अन्य ग्रामीणों से चुनाव से संबंधित पूर्व की घटनाओं की जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने शत्रुघ्नपुर, महदेवा जंगल, डुमरी खास गांव में बनने वाले बूथों का भी निरीक्षण किया। ये सभी बूथ अति संवेदनशील श्रेणी में हैं। डीएम ने एसडीएम को सभी बूथों पर दिव्यांगों के लिए रैम्प, बिजली, पानी आदि जैसी जरूरी व्यवस्था करने का निर्देश दिया। चौरीचौरा से लौट कर डीएम और एसएसपी सीधे कलेक्ट्रेट पहुंचे। यहां दोनों अधिकारियों ने कलेक्ट्रेट का निरीक्षण किया। पूरे परिसर में कहीं भी राजनैतिक दल के होर्डिंग्स आर बैनर नहीं मिले।