-पहली बार काउंटिंग में खुफिया निगाहों के साथ सादे कपड़ों में तैनात होंगे खुफिया एजेंसीज के जवान

-मतगणना में कानपुर की 10 विधानसभा क्षेत्रों की काउंटिंग के लिए लगेंगे 750 कर्मचारी, ट्रेनिंग अगले हफ्ते

KANPUR : 11 मार्च को होने वाली मतगणना की तैयारी के लिए एडमिनिस्ट्रेशन ने तैयारी शुरू कर दी है। इस बार पहली बार मतगणना पर पल-पल की निगाह रखने के लिए 'स्पेशल जासूस' तैनात किए जाएंगे। ये 'स्पेशल जासूस' दो तरह के होंगे। पहले जासूस की बात करें तो ये सीसीटीवी कैमरे होंगे जोकि मतगणना स्थल के चप्पे-चप्पे पर लगाए जाएंगे जबकि सादे कपड़ों में खुफिया एजेंसीज के जवान मतगणना के दौरान होने वाली हर हरकत पर नजर रखेंगे। जिससे की काउंटिंग के दौरान बवाल करने वालों पर नजर रखी जा सके और काउंटिंग के बाद कोई किसी तरह की गड़बड़ी न कर सके।

2 और 8 मार्च को ट्रेनिंग

अब 2 मार्च और 8 मार्च को मतगणना कार्मिकों को ईवीएम के वोट को गिनने की ट्रेनिंग दी जाएगी। करीब 700 कार्मिकों को मतगणना में लगाया जाएगा। इलेक्शन कमीशन के यूपी चुनाव शेड्यूल के मुताबिक अंतिम चरण का मतदान 8 मार्च को होने के बाद 11 मार्च को पूरे प्रदेश में मतों की गिनती की जाएगी। जहां चुनाव हो चुके हैं, वहां अब मतगणना के लिए कर्मचारियों को ट्रेण्ड किया जा रहा है। इस क्रम में कानपुर नगर में कार्मिकों की ट्रेनिंग भी अगले हफ्ते आयोजित की जाएगी।

विशेष ट्रेनिंग पहली बार

ट्रेनिंग दो चरणों में होगी, पहली ट्रेनिंग 2 मार्च को सीएसए के कैलाश भवन में होगी और दूसरी जहां मतगणना होनी है यानी मंडी परिषद नौबस्ता में। इस बार मतगणना के कार्य में ज्यादा समय न लगने की पूरी संभावना है। इसका एक खास कारण यह है कि मतगणना कार्मिकों की ट्रेनिंग विशेष तरह से दी जाएगी। सीएसए के कैलाश भवन ऑडिटोरियम में जो ट्रेनिंग होगी, उसमें कार्मिकों को मतों की गिनती करने का काम एक ईवीएम के साथ ओरल समझा दिया जाएगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी समीर वर्मा ने बताया कि इस बार पहली बार काउंटिंग में शामिल इम्प्लाइज को विशेष तरह की ट्रेनिंग दी जा रही है। जिससे की रिजल्ट जल्दी आ सकें और किसी तरह की गड़बड़ी को रोका जा सके।

---------------------

युवा कर्मियों पर दिखाया भरोसा

मंडी परिषद में जो ट्रेनिंग होगी, उसकी खास बात यह है कि यहां पर वोटों को ईवीएम से गिनने का प्रैक्टिकल कराया जाएगा। जो कार्मिक प्रैक्टिकल में थोड़े ढीले दिखेंगे, उन्हें हटा कर रिजर्व टीम के कार्मिक को शामिल कर लिया जाएगा। इस बार एडमिनिस्ट्रेशन ने मतगणना के काम में अधिकतर युवा कार्मिकों को ही लगाया है। ऐसे कार्मिकों की भी तरजीह दी है, जिन्हें पिछले चुनाव की मतगणना का अनुभव है।

---------------------

8 घंटे की होगी शिफ्ट

एक ही शिफ्ट यानी 8 घंटे में ही मतगणना कार्य खत्म करने का टारगेट लेकर एडमिनिस्ट्रेशन चल रहा है। इसके लिए अब हर विधानसभा में दो-दो टेबल्स और बढ़ा दी गई हैं। हर विधानसभा में 16 टेबल्स लगाए जाने की तैयारी कर ली गई है। प्रत्येक मतगणना टेबल पर वोटों की गिनती करने के लिए चार कार्मिक लगाए जाएंगे। सभी विधानसभा में मतगणना के लिए कुल 640 कार्मिक लगेंगे। इसके अलावा किन्हीं विशेष परिस्थितियों के लिए 10 फीसदी यानी 70 कार्मिक रिजर्व टीम में रहेंगे।

-----------------

11 मार्च को मंडी समिति में मतगणना होगी। पूरी तैयारी कर ली गई हैं। मतगणना कार्मिकों की ट्रेनिंग का शेड्यूल भी फाइनल कर दिया गया है। इस बार मतगणना स्थल पर 'खुफिया निगाहों' के साथ सुरक्षा के विशेष इंतजाम रहेंगे।

-समीर वर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी