- वोटर अवेयरनेस के लिए एक स्कूल से दूसरे स्कूल पहुंचेगी मशाल

- अवेयरनेस कैंपेन, रैली और नुक्कड़ नाटक के जरिए अवेयर किए जाएंगे वोटर्स

- जिला प्रशासन के साथ मिलकर एनएसएस वालंटियर्स निभाएंगे जिम्मेदारी

GORAKHPUR: इलेक्शन का बिगुल बज चुका है। सभी अपनी तैयारियों में जोर-शोर से जुट चुके हैं। वोटर्स भी इंतजार में हैं कि अपने पसंदीदा चेहरे को सीएम की कुर्सी पर बिठाया जाए। मगर इस भीड़ में कुछ ऐसे भी लोग हैं, जो वोटिंग करने की सोचना तो दूर पोलिंग बूथ तक जाने के लिए भी तैयार नहीं है। ऐसे सभी लोगों को वोटिंग का फायदा बताने और उन्हें वोटिंग राइट्स के प्रति अवेयर करने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। इस तरह ओलंपिक में जलने वाली मशाल एक देश से दूसरे देश पहुंचकर ओलंपिक करीब आ गया है, इसके लिए लोगों को अवेयर करती है, ठीक उसी तर्ज पर इस बार वोटर्स के लिए जिला प्रशासन ने मशाल की व्यवस्था की है। इसके थ्रू जिले के एक गांव से दूसरे गांव तक वोटिंग अवेयरनेस की अलख जगाई जाएगी।

एनएसएस वालंटियर्स को जिम्मेदारी

वोटिंग राइट का इस्तेमाल कर किस तरह अपनी सरकार चुनी जाती है और इससे एरिया को क्या फायदा हो सकता है। वहीं लोगों का एक-एक वोट कितना कीमती है, इस बारे में एनएसएस वालंटियर्स लोगों को अवेयर करेंगे। इसके लिए जिला प्रशासन ने इस बार यह तैयारी की है कि वोटर को अवेयर करने के लिए एक मशाल जलाई जाएगी, जिसकी शुरुआत गोरखपुर यूनिवर्सिटी से होगी। इस दौरान एक मिनी बस भी चलेगी, जिसमें वोटर्स को अवेयर करने के लिए स्लोगन और नारे लिखे रहेंगे, इसके थ्रू वोटर्स को अवेयर किया जाएगा।

नुक्कड़ नाटक भी शामिल

वोटर्स को अवेयर करने के लिए खास शुरू होने वाले इस प्रोग्राम में एनएसएस वालंटिर्स और जिला प्रशासन के लोग गांव-गांव जाकर अवेयर करेंगे। इस दौरान घनी आबादी वाले इलाकों में वालंटियर्स वोटर अवेयरनेस के लिए स्पेशल नुक्कड़ नाटक भी पेश करेंगे, जिसके जरिए वोटिंग परसेंटेज बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। रूरल एरियाज में होते हुए यह मशाल नेशनल वोटर्स डे यानी 25 जनवरी को वापस गोरखपुर पहुंचेगी। इसके बाद लोकल लेवल पर रैली, कॉम्प्टीशन के साथ ही दूसरे माध्यम से वोटर्स को अवेयर किया जाएगा।

वोटर्स को अवेयर करने के लिए इस बार एक मशाल जलाई जाएगी। जो एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज होते हुए नेशनल वोटर्स डे पर वापस गोरखपुर पहुंचेगी। एनएसएस के सहयोग से यह इवेंट प्लान किया जा रहा है। इसकी शुरुआत जल्द होगी।

- संध्या तिवारी, डीएम

वोटर्स को अवेयर करने के लिए एनएसएस इस बार भी तैयार है। इसके लिए टीम्स बनाई जा चुकी है, जो स्लोगन, रैली, पोस्टर और नुक्कड़ नाटक के जरिए लोगों को अवेयर करेगी। 25 जनवरी को एक बड़ा कार्यक्रम होगा।

- डॉ। अजय कुमार शुक्ला, को-ऑर्डिनेटर, एनएसएस