- वोटर लिस्ट में नाम शामिल कराने के लिए फॉर्म भरने वाले खुद चेक कर सकते हैं स्टेटस

- नो योर अप्लीकेशन स्टेटस के जरिए खुद जांच सकते हैं स्टेटस

- यूपीसीईओ की वेबसाइट पर है लिंक

GORAKHPUR: वोटर लिस्ट में गड़बड़ी और इससे परेशान हो रहे वोटर्स की परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रही है। कई विधानसभाओं में पूरी की पूरी फैमिली का नाम ही वोटर लिस्ट से गायब है, तो वहीं कई जगहों पर फॉर्म-6 भरने के बाद भी वोटर लिस्ट में उनका नाम एड नहीं हो सका है। अगर आप भी इनके से एक हैं और यह जानना चाहते हैं कि आपका नाम वोटर लिस्ट में जुड़ा है या नहीं, तो इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर यूपी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आप इसके बारे में जरूरी इंफॉर्मेशन हासिल कर सकते हैं।

पता चलेगा है या नहीं नाम

सीईओ यूपी की ऑफिशियल वेबसाइट द्धह्लह्लश्च://ष्द्गश्रह्वह्लह्लड्डह्मश्चह्मड्डस्त्रद्गह्यद्ध.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ/ पर 'नो योर अप्लीकेशन स्टेटस' का लिंक है। इस लिंक से आपको पता चल जाएगा कि आपका नाम वोटर लिस्ट में शामिल किया गया है या नहीं। इसे क्लिक करते ही एक फॉर्म ओपन हो जाएगा, जिसमें आपको डिस्ट्रिक्ट का नाम, असेंबली का नाम और अप्लीकेंट का नाम देना होगा, इसके बाद आपके सामने फॉर्म का स्टेटस ओपन हो जाएगा। इससे आपको पता चल जाएगा कि नाम शामिल हुआ है या नहीं।

पता चलेगा फॉर्म अप्रूव या रिजेक्ट

अपने फॉर्म का स्टेटस जानने की चाह रखने वाले लोगों को उनके फॉर्म का स्टेटस आसानी से पता चल जाएगा। अगर आपका नाम लिस्ट में शामिल किया जा चुका है तो इसमें स्टेटस अप्रूव्ड शो करेगा, अगर ऐसा नहीं है और अपनी आपका फॉर्म प्रॉसेस में है, तो इसमें स्टेटस पेंडिंग दिखाएगा। नाम न शामिल होने की कंडीशन में स्टेटस में फॉर्म के सामने स्टेटस में रिजेक्ट ऑप्शन दिखाएगा। वहीं, अगर आपको फॉर्म किन्हीं कारणों से मिस हो गया है या अभी अप्रूवल नहीं मिला है, तो इसमें नो फॉर्म फाउंड मैसेज शो करेगा। इसमें पुनरीक्षण अभियान खत्म होने के बाद पब्लिश इलेक्टोरल रोल वाले कैंडिडेट्स के नाम ही शामिल हैं, इसके बाद फॉर्म सब्मिट करने वालों को अभी अपने बीएलओ से ही जानकारी लेनी होगी।