इलाहाबादी युवाओं की चर्चा में सभी शामिल पर वे जाएंगे किधर यह तय नहीं

तेलियरगंज स्थित अपट्रॉन चौराहे के विजय टी स्टॉल पर चली चुनावी चकल्लस

कोई भैया अखिलेश तो कोई बुआ पर की शैली पर था फिदा, पप्पू भी रहे चर्चा में

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश में सत्ता संग्राम की रणभेरी बज चुकी है। भले ही प्रदेश की राजनीति अभी अस्थिर दिख रही हो, लेकिन सब अपनी-अपनी गोटी सेट करने में लगे हैं। बाप-बेटे में साइकिल को लेकर जंग चल रही है तो बसपा यह ताड़ने में लगी है कि जंग का असर मुस्लिम वोटों पर किस कदर पड़ रहा है। उधर, भाजपा भी असमंजस में दिख रही है। एक तो उसके पास प्रदेश में कोई चेहरा नहीं है और दूसरे साफ दिख रहा है कि अभी तक वह ये तय ही नहीं कर पाई है कि चुनाव में नोट बंदी के हथियार के साथ उतरे या नहीं। रह गई कांग्रेस तो उसकी तैयारी तो बहुत पहले शुरू हो गई थी, लेकिन ऐन मौके पर युवराज ने लीव ले ली है। अब सभी इस इंतजार में हैं कि युवराज लौटें तो क्लीयर हो कि प्रदेश में पार्टी का स्टैंड क्या रहेगा। इन सबके बीच आई नेक्स्ट ने रविवार को तेलियरगंज स्थित अपट्रॉन चौराहे के विजय टी स्टॉल पर चल रही चुनावी चकल्लस का जायजा लिया तो पता चला कि इलाहाबादी युवाओं का मन भी अभी किसी करवट बैठ नहीं रहा है। वे कभी भैया अखिलेश के साथ नजर आ रहे हैं तो कभी बुआ की मौका ताड़ने की तारीफ में जुट जा रहे हैं। भाजपा के असमंजस का भी उन्हें पूरा भान है तो कांग्रेस की डूबती नैया के खेवनहार को भी तलाश रहे हैं।

सब खंभा लगा रहे थे डॉ। साहब ने खुश कर दिया

चर्चा शुरु हुई शहर के एमपी और एमएलए की कार्यशैली को लेकर। राजेश मिश्रा ने इलाहाबाद के विकास में डॉ। मुरली मनोहर जोशी के योगदान का जिक्र छेड़ते हुए कहा पहले जेका देखो वु सिर्फ खंभा लगाने का ही काम करत रहा, डॉक्टर साहब ने आते ही बजट दिलाया और हम सब का खुश कर देय वाला पुल बनवाय दियन। उनकी और उपलब्धि की बात होती कि संजय उपाध्याय टोकते हुए बोले इ सब तो ठीक है लेकिन इ बतावा कि उनके बाद के एमपी और एमएलए ने इहां के विकास में क्या रुचि दिखाई। जेका देखो वु टीवी और अखबार में ही दिखाई देत हैं। वे आगे बोलते तभी तभी राजेश मिश्रा बोल पड़े, नहीं यार सब एक जइसन नहीं होत। यह सुनते ही जयवर्धन त्रिपाठी बीच में कूद पड़े और सांसद केशव प्रसाद मौर्या की उपलब्धियां गिनाने लगे, लेकिन वे अभी शुरू ही हुए थे कि उमेश चंद्र शुक्ला तपाक से बोल पड़े उनका छोड़ें, उनका तो सबसे ज्यादा मोह टीवी से ही रहता है। सांसद बनै के बाद इहां तो नहीं दिखाई पड़ते। इलाहाबाद में तो एकौ एमपी या एमएलए अइसन नहीं है जेका टीवी और अखबार से मोह न होय। फीता काटे से काम नहीं होत, हम लोग चुने हैं तो हमहूं के तो विकास दिखय चाही। शुक्लाजी की बात खत्म होते ही सभी में नोकझोंक शुरू हो गई, बात बढ़ती कि सभी ने एक-दूसरे का हाथ थाम लिया, छोड़ों नेताओं के चक्कर में हम क्यों उलझें। फिर ये चैप्टर क्लोज हो गया और चर्चा के केंद्र में कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी आ गए।

कब आएंगे भइया देश के पप्पू

बहस को दूसरी ओर मोड़ते हुए शुक्लाजी ने कांग्रेस के सरकार बनाने की बात छेड़ दी। यह सुनते ही वहां ठहाके गूंजने लगे। युवा फिर मजाकिया मूड में आ गए और हंसी मजाक का दौर शुरू हो गया। चर्चा के केंद्र में 'पप्पू' आ गए। वेंकटेश्वर प्रसाद मिश्रा बोले अरे यार शुक्लाजी अब तो कांग्रेस का मोह छोड़ देव। चुनाव सिर पर है। राजनीतिक दल संग्राम में उतर गए हैं लेकिन इ बताओ भइया कब आएंगे देश के पप्पू। खटिया लेकर निकलने से बात नहीं बनेगी। काहे विदेश बाटी चोखा खाय रहे हैं। इहां आवें औउर दमखम दिखाएं। यह सुन शुक्लाजी तैश में आ गए, बोले मोदी से पूछ लेव कब अइहैं। तभी जमुना पांडेय और संतोष ओझा तपाक से बोले मोदी न बताय सकते हम बताए रहे हैं अब पप्पू चुनाव बाद ही आएंगे।

बाप-बेटे लड़ रहे, बुआ वोट खिसकानें में जुटीं

कांग्रेस को लेकर चकल्लस तकरार में बदलती दिखी तो फिर समझदारों ने टापिक चेंज कर दिया। अब केंद्र में समाजवादी पार्टी की तकरार और बहुजन समाज पार्टी की मौके पर चौका मारने की शैली बीच में आ गई। अमित सक्सेना जोशीले अंदाज में बोले, परिवारवाद की लड़ाई से कार्यकर्ताओं का भविष्य खतरे में है। कभी टीवी में मिलन दिखाया जाता है तो कभी सपा कार्यालय पर कब्जे की कोशिश दिखाई देने लगती है। अइसन लग रहा है कि सास बहू की साजिश चल रही है। समझय में न आ रहा कि कौन केके खिलाफ का कर रहा है। इ तमाशा देखकर बुआ खूब खुश होय रही हैं। उनका लगत बा कि अब हमरी सरकार बन जाई। इसी खुशफहमी में इस बार उन्होंने मौके पर चौका मारते हुए पच्चीस पर्सेट सीटें मुस्लिम समाज के लोगों को दे दी है। यह सुन जयवर्धन त्रिपाठी, राजेश मिश्रा व सर्वेश गिरि एक साथ बोल पड़े, दुइनो पार्टी एकै तरह की है। तालियां बजने लगी तो संतोष ओझा ने तैश में आकर कहा कि ताली बजाने से सरकार नहीं बनती है। हम सब को किसी एक पार्टी को चुनना होगा और उसी के प्रत्याशियों को जीताना चाहिए।

मोदी ने यूपी में बीजेपी को नेताविहीन बना दिया है

चर्चा शवाब पर थी तभी राकेश सिंह बोले, अखिलेश यादव और मायावती बड़े चेहरे हैं मुख्यमंत्री पद के लिए लेकिन भाजपा के पास कौन है? मोदी ने यूपी को नेताविहीन बना दिया है। पता ही नहीं चल रहा है कि भाजपा के चुनावी बारात का दूल्हा कौन है। शिक्षक सर्वेश गिरि बोल पड़े कि ऐसा नहीं है उनके यहां पब्लिक दूल्हा बनाती है। युवाओं की इस चकल्लस को बड़ी देर से सुन रहे बुजुर्ग विनायक शरण पांडेय से रहा नहीं गया तो वे भी बीच में कूद पड़े, बोले वादों से कुछ नहीं होता है। नेता सिर्फ भाषण देना जानते हैं। नोटबंदी को ही देख लीजिए कोई व्यवस्था नहीं की गई। सब तरफ लोग परेशान होते रहे। अरे व्यवहारिक तरीके से समाधान करना चाहिए था। बुजुर्ग के इस सवाल का जवाब देने की बजाय युवा मंद-मंद मुस्कुराते हुए वहां से उठे और अपनी-अपनी राह पकड़ लिए।

टी प्वाइंट्स

साइकिल की लड़ाई में हाथी मौका भुनाने में जुटी

भाजपा के पास तो सीएम का चेहरा तक नहीं

नोटबंदी का फैसला व्यवहारिक तरीके से नहीं लिया

जब मैदान में उतरने की बारी आई तभी युवराज ने ले लिया लीव