- भीड़ जुटाने में नेता हो रहे हैं फेल साबित वहीं अधिकारी पास

- गडकरी के कार्यक्रम में मैदान रहा था खाली तो उमा के कार्यक्रम में बैठने को नहीं मिली जगह

आगरा। केंद्रीय मंत्री पेयजल एवं स्वच्छता, भारत सरकार उमा भारती ने मंगलवार को तार घर मैदान में आयोजित स्वच्छता समारोह ओडीएफ स्थिरता कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश ने ओडीएफ की क्रांति में देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। वो भी मात्र डेढ़ साल के अंदर। इसके लिए सीडीओ सहित इससे जुड़े प्रत्येक अधिकारी व कर्मचारियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। इसके साथ ही प्रधानों को भी सम्मानित किया गया।

44 लाख और बनेंगे शौचालय

केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कहा कि बेस लाइन सर्वे में छूटे हुए परिवारों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने करीब 44 लाख शौचालयों का और निर्माण करने के लिए सहयोग करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि 31 मार्च 2019 तक पूरी धनराशि उत्तर प्रदेश सरकार को उपलब्ध करा दी जाएगी, ताकि उत्तर प्रदेश पूर्णत: ओडीएफ हो जाए।

स्वच्छता के लक्ष्य को तेजी से किया हासिल

उन्होंने कहा कि 2017 तक उत्तर प्रदेश में ओडीएफ लगभग 48 प्रतिशत हुआ था और आज डेढ़ साल के अन्दर सम्पूर्ण प्रदेश में 98 से 100 प्रतिशत तक ओडीएफ हो गया है। उन्होंने कहा कि भारत का पहला ओडीएफ घोषित राज्य केरल था, लेकिन केरल का पहले का ही कवरेज अधिक था, जबकि डेढ़ साल के अन्दर ओडीएफ की क्रांति में उत्तर प्रदेश भारत में नम्बर वन राज्य रहा, जिसने स्वच्छता के लक्ष्य को बहुत तेजी के साथ प्राप्त किया है।

कुम्भ का किया जिक्र

उन्होंने कहा कि प्रयागराज कुम्भ 2019 में जिस प्रकार की स्वच्छता व व्यवस्था की गई है, ऐसी स्वच्छता व व्यवस्था भारत के किसी भी कुम्भ में नहीं की गई। उन्होंने कहा कि कुम्भ में लगभग डेढ़ हजार स्वच्छाग्रही व लगभग 15 हजार सफाई कर्मी पूरे मनोयोग से कार्य कर रहे हैं।

अगला कदम गांवों की ओर

उन्होंने कहा कि अगला कदम ओडीएफ प्लस की ओर है, शौचालय के निर्माण से खुले में शौच से मुक्ति मिली है, लेकिन गांवों को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने के लिए कार्य करना है। उन्होंने कहा कि गंगा, यमुना व इनकी सहायक नदियों के सफाई का कार्य सरकार ने शुरू कर दिया है। उन्होंने लोगों से गंगा व अन्य नदियों के स्वच्छता के लिए अपना योगदान करने की अपेक्षा की। उन्होंने गंगा व यमुना में स्वच्छता के लिए संतों व समाज से भी अपना योगदान करने का आवाह्न किया।

देश की जनता जैसी दुनिया में नहीं

उन्होंने कहा कि हमारी देश की जनता जैसी जनता दुनिया में नहीं है। हमारे देश जैसी गंगा, मां, बेटा, पत्नी व सेना दुनिया में नहीं है।

कठेरिया से जताई नाराजगी

कैबिनेट मंत्री उमा भारती ने एससी आयोग के चेयरमैन प्रोफेसर रामशंकर कठेरिया से नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि इतना बड़ा नेता हो गया है। अभी क्यों आया है। कल आता।

नेता फेल, अधिकारी पास

हाल ही में इसी ग्राउंड में कैबिनेट मंत्री नितिन गडकरी की सभा आयोजित हुई थी। इस सभा में नेता भीड़ जुटाने में पूरी तरह विफल साबित हुए थे। वहीं उमा भारती का कार्यक्रम पूरी तरह से सफल रहा। हालात ऐसे थे कि लोगों के पास कुर्सी बैठने तक के लिए नहीं थीं।