मेडिकल कॉलेज में यूपी पैथकॉन का शुभारंभ

कई राज्यों के विशेषज्ञ पहुंचे, ब्लड से होने वाली बीमारियों पर चर्चा

ALLAHABAD: मेडिकल कॉलेज के प्रीतमदास सभागार में शनिवार को यूपी पैथकॉन का आयोजन किया गया। इसमें उत्तर प्रदेश के साथ ही मध्य प्रदेश, उत्तराखंड आदि राज्यों से आए डॉक्टरों ने रक्तजनित बीमारियों पर चर्चा करते हुए उनके इलाज में प्रयोग की जा रही नई टेक्नीक की जानकारी दी।

डॉक्टरों ने इलाज पर रखे विचार

पीजीआई चंढ़ीगढ़ से आए डॉ। प्रशांत शर्मा ने हीमोग्लोबिन से संबंधित रोगों की पीएचपीएलसी मशीन द्वारा सटीक जांच पर अपनी बात रखी। डॉ। तेजिंदर सिंह ने बोन मैरो से होने वाली बीमारियों और उससे संबंधित केसेस का विस्तृत विवरण दिया। सेकेंड सेशन में टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल मुंबई से आए डॉ। मुक्त राम द्वार ने बच्चों में होने वाले ट्यूमर की सटीक पहचान में होने वाली परेशानियों के निदान की जानकारी दी। टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल की डॉ। असावरी पाटिल ने स्तर कैंसर की जांच में इस्तेमाल होने वाले नए दिशा-निर्देशों के बारे में विस्तारपूर्वक बताया। जीबी पंत हॉस्पिटल नई दिल्ली से आए डॉ। आरके सरन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा घोषित ब्रेन ट्यूमर के नए वर्गीकरण और आणविक विधि द्वारा जांच पर जोर देते हुए अपनी बात रखी।

पैथालॉजी पर भी रखी गई बात

उद्घाटन समारोह में डा। वीबी सहाय एक्स वीसी सुभारती यूनिवर्सिटी मेरठ, विशिष्ठ अतिथि प्रो। एससी गुप्त, प्रो। एमीरीटस, प्रिंसिपल डा। एसपी सिंह, चेयरपर्सन डा। वत्सला मिश्र, सेक्रेटरी डा। कचनार वर्मा आदि मौजूद रहे। विभिन्न रोगों की पैथोलॉजी से संबंधित विषय वस्तु पर करीब 75 पोस्टर भी प्रस्तुत किए गए। उत्तर प्रदेश पैथालॉजिस्ट एवं मिक्रोबायलॉजिस्ट एसोसिएशन द्वारा पैथोलोजिस्ट का रोगों के निवारण में योगदान पर कुछ विशेष टिप्पणियां दी गई।