i exclusive

क्यू मेल सिस्टम से की जा रही पुलिस बल की बचत

रोजाना प्रदेश भर में 7275 पुलिस वालों की डाक भेजने में लगती है ड्यूटी

adarsh.kumar@inext.co.in

KAUSHAMBI (25 July): पुलिस बल और सरकारी खजाना बचाने के मामले में एसपी कौशांबी वीके मिश्र उत्तर प्रदेश पुलिस के रोल माडल बन गए हैं। एसपी ने जिले में क्यू मेल सिस्टम के जरिए विभाग का हर महीने 70 हजार रुपया टीए और डीए में बचाना शुरू किया था। शासन ने एक अगस्त से यह व्यवस्था पूरे प्रदेश में लागू करने का निर्देश दिया है। इसके लिए प्रदेश भर के पुलिस अफसर इलाहाबाद में एसपी कौशांबी से ट्रेनिंग लेंगे।

टीए-डीए में भारी बचत

पुलिस विभाग में डाक भेजने और सम्मन वितरण में कौशांबी के चार दरोगा, एक एचसीपी और 26 पुलिस कर्मी लगते थे। इनके टीए और डीए में विभाग का हर महीने 70 हजार रुपया खर्च होता था। इसी को लेकर एसपी वीके मिश्र ने क्लू मेल सिस्टम को ईजाद किया। सीसीटीएनएस प्रोग्राम के जरिए ईजाद इस फंडे से विभाग को जहां पैसे की बचत हुई वहीं इस काम में लगे पुलिस कर्मियों से थाने में ड्यूटी ली जाने लगी। इस पहल को डीजीपी जावीद अहमद ने सराहा है। प्रदेश स्तर पर की गई समीक्षा के दौरान पता चला कि डाक भेजने के काम में प्रदेश भर में रोजाना 7275 पुलिस कर्मी लगते हैं। इनका टीए और डीए भी दिया जाता है। इसी को लेकर पुलिस बल की कमी को दूर करने व सरकारी खजाने की बचत के लिए डीजीपी ने कौशांबी एसपी के पहल की सराहना करते हुए प्रदेश भर में यह व्यवस्था लागू की है। एसपी को योजना का पायलेट नियुक्त किया गया है।

एक अगस्त से प्रदेश भर में चलेगा क्यू मेल

डीजीपी जावीद अहमद ने सारे जिले के पुलिस अधीक्षकों को भेजे पत्र में कहा है कि एक अगस्त से हर हाल में यह व्यवस्था लागू की जाए। जिससे पुलिस कर्मियों की बचत हो सके। एसपी कौशांबी को 27 जुलाई को इलाहाबाद पुलिस लाइन में प्रोजेक्ट के बारे में प्रशिक्षण देना है। प्रशिक्षण में सारे जिले से सीओ बुलाए गए हैं। प्रशिक्षण लेने के बाद वह अपने जिले में जाकर पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षण देंगे।