GORAKHPUR: पब्लिक के जी का जंजाल बने जालसाजों को काबू करने के लिए पुलिस और जिला प्रशासन नई कवायद करते दिखेंगे। शासन के निर्देश के मुताबिक पुलिस को पब्लिक प्लेसेज पर लोगों को ठगी से बचने के तरीके बता अवेयर करना है। साथ ही शासन की ओर से जारी किए गए ऑनलाइन सुरक्षा से संबंधित पीडीएफ का लिंक भी पुलिस लोगों को बताएगी। गोरखपुर की पुलिस महकमा भी आदेश के अमल में लग गया है।

 

शिकायतों का लगा रहता है तांता

बता दें, पिछले कुछ वर्षो में पुलिस के पास आने वाली शिकायतों में ऑनलाइन ठगी या फर्जी कॉल द्वारा ठगे जाने के केसेज तेजी से बढ़े हैं। इसे देखते हुए शासन की ओर से इस तरह के क्राइम से अवेयर करता एक पीडीएफ लॉन्च किया गया है। जिसमें पब्लिक को प्वॉइंट्स के जरिए बताया गया है कि किन सावधानियों से वे ऐसी जालसाजी से बच सकते हैं। पुलिस को निर्देश मिले हैं कि वे सिटी के प्रमुख चौराहे, स्कूल व कॉलेज समेत पब्लिक प्लेसेज पर टीम लगा लोगों को सि बारे में बताएं। ताकि अधिक से अधिक से लोगों को साइबर क्राइम के प्रति जागरूक किया जा सके।


कैसे फैलाएंगे अवेयरनेस

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इस जागरुकता कार्यक्रम को ई-सुरक्षा नाम दिया गया है। इसके तहत सिटी के प्रमुख चौराहे, स्कूल व कॉलेज समेत पब्लिक प्लेसेज पर पुलिस टीम लोगों को जागरूक करेगी। साथ ही गली-चौराहे पर भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस दौरान पब्लिक को शासन की ओर से जारी पीडीएफ का लिंक भी बताया जाएगा। यह अभियान एक हफ्ते में एक बार चलाया जाएगा। उसके बाद टाइम टू टाइम स्कूल-कॉलेज में भी बराबर चलते रहेंगे।

 

ई-सुरक्षा में ये दी जाएगी जानकारी

- एटीएम कार्ड की आवश्यक जानकारी

- बैंक से प्राप्त वन टाइम पासवर्ड मैसेज

- फर्जी फोन कॉल

- एटीएम बूथ का प्रयोग करते समय सावाधानियां

- एटीएम बूथ में जब भी पैसा निकालने जाएं, किसी अनजान व्यक्ति को बूथ के अंदर प्रवेश करने न दे

- एटीएम पिन कैसे अंकित करें

- एटीएम कार्ड से पेमेंट करने का तरीका

- फर्जी लॉटरी लगने का झांसा

- टावर लगाने के नाम पर ठगी

- इंश्योरेंस कंपनी के फर्जी अधिकारी बनकर ठगी।

- चेहरा पहचानो, ईनाम जीतो

- नौकरी लगाने के नाम पर ठगी

- चिट फंड कंपनी

- लोन (ऋण)के नाम पर ठगी

- सुरक्षित सोशल नेटवर्किग वेबसाइट का उपयोग

- अपना मोबाइल फोन सुरक्षित रखें

- पायरेटेड सॉफ्टवेयर से सावधान रहें

- फिशिंग

- फेक लिंक ई-मेल

- कंप्यूटर उपयोग करते समय निम्नलिखित सावधानियां बरते

 

वर्जन

ई-सुरक्षा के जरिए लोगों को ठगी के प्रति जागरूक किया जाएगा। जितने भी ठगी के मामले आते हैं उन मामले में लोगों को काफी फायदे मिलेंगे।

- के विजयेंद्र पांडियन, डीएम