i impact

- BRD में इंसिनरेटर की चिमनी टूटने के मामले में प्रदूषण विभाग ने लगाई फटकार

- नोटिस जारी कर तत्काल ठीक कराने का निर्देश वर्ना कार्रवाई के लिए चेताया

GORAKHPUR: बीआरडी मेडिकल कॉलेज में इंसिनरेटर की चिमनी के टूटने व ब्लोअर फटने के मामले में यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने गंभीर रुख अपनाया है। बोर्ड ने मेडिकल कॉलेज प्रशासन को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा है। साथ ही जल्द ही कार्य पूरा न होने पर बीआरडी प्रशासन को कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

नहीं बचेंगे लापरवाह

बीआरडी मेडिकल कॉलेज में मेडिकल बायोवेस्ट निस्तारण के लिए लगे इंसिनरेटर की चिमनी तीन माह से टूटी पड़ी थी। साथ ही ब्लोअर भी जर्जर हो चुका है। इससे निकलने वाला जहरीला धुआं आसपास के लोगों को प्रभावित कर रहा है। बावजूद इसके बीआरडी के जिम्मेदार सोते रहे। आई नेक्स्ट ने 'बीआरडी की चिमनी उगल रही जहर' हेडिंग से न्यूज पब्लिश किया। खबर छपने के बाद यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इसे गंभीरता से लिया। बोर्ड ने मेडिकल कॉलेज प्रशासन को नोटिस जारी कर इस मामले में स्पष्टीकरण मांगा है।

सख्त हुआ बोर्ड

मेडिकल कचरा को ठिकाने लगाने के मामले में बीआरडी द्वारा बरती जा रही लापरवाही पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड पूरी तरह सख्त हो गया है। बोर्ड ने नोटिस में बीआरडी प्रशासन को फटकार लगाई है। कहा है कि जल्द से ब्लोवर व इंसिनरेटर की चिमनी दुरुस्त करा लें ताकि प्रदूषण न फैले। यदि ऐसा नहीं करते हैं तो कार्रवाई की जाएगी।

वर्जन

नोटिस जारी कर दी गई है। अगर जल्द कार्य पूरा नहीं हुआ तो मेडिकल कॉलेज प्रशासन के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

- एसपी सिंह, रीजनल ऑफिसर, यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड

- प्रिंसिपल