सिद्धार्थ यादव ने किया था पीसीएस टॉप, दूसरे स्थान पर मंगलेश दुबे व तीसरे पर थे अबेडकर नगर के प्रशांत तिवारी

सीबीआई ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के खिलाफ जो पहली एफआईआर दर्ज करायी है उसमें सभी तथ्य पीसीए 2015 के परिणाम से उठाये गये हैं। 29 मार्च 2015 को आयोजित हुई यही वह परीक्षा थी जिसमें आयोग पर पर्चा लीक होने का धब्बा लगा था। इसे लेकर प्रदेश भर में छात्रों ने बवंडर खड़ा किया लेकिन आयोग ने इसे नोटिस ही नहीं लिया। इंटरनल जांच के आधार पर मेन और इंटरव्यू कराया गया और परिणाम घोषित कर दिया गया। इसके टॉपर रहे यूपी के पूर्व डीजीपी के बेटे के चलते तत्कालीन सरकार पर भी शिकंजा कसने के चांसेज बनने लगे हैं। संभव है कि आगे की जांच के बाद यह खुलासा हो जाए कि किन-किन रसूखदारों के इशारे पर रिजल्ट प्रभावित किया गया।

21 अंकों तक हुआ खेल

जांच में यह खुलासा भी हुआ कि सामान्य ंिहंदी में किसी के 15 अंक कम करके और किसी के 21 अंक तक बढ़ाकर हेराफेरी अंजाम दी गयी। इसी तरह निबंध में किसी के 20 अंक कम कर दिए गये तो मनचाहे अभ्यर्थी को 28 अंक ज्यादा दे दिए गये। सीबीआई ने अपनी प्रारंािक रिपोर्ट में कहा कि यह जानबूझकर धोाधड़ी करने के उद्देश्य से किया गया ताकि मनपसंद अयर्थी को फायदा पहुंचाया जा सके। इतना ही नहीं, आंसर शीट की जांच से यह भी खुलासा हुआ कि कुछ अयर्थियों ने इसमें खास निशान भी लगाए थे ताकि इन्हें जांचते वक्त उनकी पहचान की जा सके। हैरत की बात यह है कि मूल्यांकन करने वाले किसी भी अधिकारी ने इसकी शिकायत तक करने की जहमत नहीं उठाई।

24 फरवरी 2016 तक चला इंटरव्यू

पीसीएस 2015 में दूसरे स्थान पर प्रतापगढ़ के मंगलेश दूबे थे। जबकि तीसरे स्थान पर अबेडकर नगर के प्रशांत तिवारी थे। टॉप टेन की सूची में कोई ाी महिला अयर्थी नहीं थी। पीसीएस 2015 में 530 रिक्तियों की सापेक्ष कुल 521 को सफलता मिली थी। पहली बार ऐसा हुआ जब नौ पद ाली रह गए। इसका इंटरव्यू 22 दिसबर 2015 से 24 फरवरी 2016 तक हुआ था। इसकी लिाित परीक्षा का परिणाम एक दिसबर 2015 को घोषित हुआ था।

ये थे डिप्टी कलेक्टर के टॉप टेन

1. सिद्धार्थ यादव

2. मंगलेश दुबे

3. प्रशांत तिवारी

4. सौरा ाट्ट

5. नीतिश कुमार सिंह

6. अजय कुमार राय

7. गौरव रंजन श्रीवास्तव

8. अािषेक पाठक

9. प्रशून द्विवेदी

10. राकेश कुमार

इन प्रमुा पदों पर हुआ था चयन

डिप्टी कलेक्टर 32

डिप्टी एसपी 16

एडीआईओएस/डिस्टिक बेसिक एजुकेशन ऑफिसर 03

असिस्टेंट कमिश्नर कामर्सियल टैक्स 114

बीडीओ 16

असिस्टेंट कमिश्नर इंडस्ट्री 84

डिस्टिक सप्लाई ऑफिसर ग्रेड टू 09

डिस्ट्रिक प्रोबेशन ऑफिसर 08

कामर्शियल टैक्स ऑफिसर 55

नायाब तहसीलदार 62

डिस्ट्रिक बैकवर्ड क्लास वेलफेयर ऑफिसर 10

यूपी एग्रीकल्चर सेवा 03

सब रजिस्ट्रार 27

ट्रेजरार आफिसर 09

असिस्टेंट लेबर कमिश्नर 03

हाटिकल्चर ऑफिसर ग्रेड वन 02

परीक्षा व परिणामों पर मिला आश्वासन

छात्रों ने लोक सेवा आयोग पर जमकर किया प्रदर्शन

भ्रष्टाचार मुक्ति मोर्चा की अगुवाई में छात्रों ने शनिवार को यूपी लोक सेवा आयोग कार्यालय पर जमकर प्रदर्शन किया। इनकी अगुवाई मोर्चा अध्यक्ष कौशल सिंह, अर्चना सिंह, सीपी पाठक, अरुण चतुर्वेदी, ज्ञान प्रकाश आदि ने की। कई घंटे तक चले प्रदर्शन के बाद आयोग अफसरों ने परीक्षा और परिणामों को लेकर छात्रों को कई आश्वासन दिये। आयोग अफसरों ने आश्वस्त किया कि पीसीएस 2018 का नोटिफिकेशन जून में आयेगा। इसका मॉडल प्रश्न पत्र भी जारी किया जायेगा। पीसीएस 2016 मेंस का परिणाम जून के अंतिम सप्ताह तक निकालने की बात कही गयी। वहीं पीसीएस मेंस 2017 की परीक्षा सुप्रीम कोर्ट से स्टे मिलने की स्थिति में जुलाई के अंतिम सप्ताह में संभावित बताई गयी है। यह भी आश्वासन मिला कि कम्बाइंड लोअर सबआर्डिनेट का नया विज्ञापन जून के अंतिम सप्ताह तक तथा डायट प्रवक्ता के लंबित परिणाम भी शीघ्र ही निकाले जायेंगे।