यूपी लोक सेवा आयोग के एग्जाम पर लग गया ब्रेक

छह माह का कैलेंडर, छह परीक्षायें पुरानी, लेकिन अब वह भी मुश्किल

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीपीएससी) की सीबीआई जांच के चलते आयोग की सालभर में होने वाली परीक्षाओं पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। एक ओर पूर्व घोषित परीक्षाएं हैं तो दूसरी ओर आयोग की ओर से निकलने वाली वे नई भर्तियां हैं, जिनका प्रतियोगियों को बेसब्री से इंतजार होता है। लेकिन पिछले दिनों यूपीपीएससी ने जिस तरह से परीक्षाएं कैंसिल की हैं। उससे नहीं लगता साल 2018 में आयोग भर्ती, परीक्षा और परिणाम के मामले में कोई बड़ी उपलब्धि हासिल करने जा रहा है।

इन परीक्षाओं को किया कैंसिल

बता दें कि यूपी लोक सेवा आयोग ने 11 फरवरी से होने वाली अपर निजी सचिव कम्प्यूटर ज्ञान परीक्षा 2013 और 17 मार्च से होने वाली पीसीएस 2017 मुख्य परीक्षा को कैंसिल कर दिया है। इसके अलावा पीसीएस जे 2018 की परीक्षा भी अपने निर्धारित समय पर करवा पाना अब असंभव लग रहा है। दरअसल, आयोग ने अपने परीक्षा कैलेंडर में साफ-साफ मेंशन कर दिया था कि वह आगामी 13 मई से पीसीएस जे 2018 परीक्षा का आयोजन तब कर पाएगा, जब आयोग को शासन से 15 जनवरी 2018 तक पदों का अधियाचन प्राप्त हो जाए। लेकिन ऐसा नहीं हो सका है। जबकि अधियाचन प्राप्त होने के बाद विज्ञापन निकालने, आवेदन लेने और फीस जमा करने की भी प्रक्रिया को पूरा करना पड़ता है।

विज्ञापन का पता नहीं, कामकाज ठप

वहीं आगामी कुछ और परीक्षाओं की बात करें तो पीसीएस प्री 2018 की परीक्षा भी 24 जून को होनी है। लेकिन अभी तक इसके विज्ञापन का ही कुछ अता-पता नहीं है। जबकि मार्च में होली और उसके आसपास सरकारी अवकाश भी होंगे। हालांकि, आयोग ने समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी 2017 परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन लिए हैं। लेकिन सीबीआई जांच के चलते आयोग का कामकाज जिस तरह से प्रभावित हो रहा है, उससे लगता नहीं कि आयोग आगामी 08 अप्रैल को समीक्षा अधिकारी एवं सहायक समीक्षा अधिकारी परीक्षा का आयोजन कर पाएगा। आयोग का कामकाज ठप पड़ने के बाद से परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण, केन्द्र व्यवस्थापकों की नियुक्ति समेत परीक्षा से जुड़ी अन्य तैयारियां चुनौती बनकर खड़ी हो गई हैं।

कैलेंडर से गायब नई भर्तियां

कुछ ऐसा ही हाल सीधी भर्तियों का भी नजर आ रहा है। गौरतलब है कि लोक सेवा आयोग ने साल 2018 की भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर 14 दिसंबर 2017 को जारी किया था। यह कैलेंडर मात्र छह महीने का ही था। आयोग सचिव जगदीश की ओर से जारी परीक्षा कैलेंडर में जनवरी से लेकर जून तक की ही परीक्षायें शामिल हैं। हालांकि, परीक्षा कैलेंडर में ज्यादातर पुरानी परीक्षाओं के आयोजन को ही तरहीज दी गई है। इसमें कम्बाइंड लोअर सब-ऑर्डिनेट, समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी तथा सहायक अभियोजन अधिकारी 2018 की नई भर्ती परीक्षाओं का जिक्र नहीं है।

लोक सेवा आयोग के कैलेंडर में शामिल थीं 2018 की ये परीक्षाएं

- अपर निजी सचिव कम्प्यूटर ज्ञान परीक्षा 2013- 11 फरवरी

- प्रवक्ता राजकीय इंटर कॉलेज स्क्रीनिंग परीक्षा 2017- 25 फरवरी

- सहायक सांख्यिकीय अधिकारी स्क्रीनिंग परीक्षा 2014 वाणिज्य कर विभाग- 11 मार्च

- सम्मिलित राज्य/प्रवर अधिनस्थ सेवा मुख्य परीक्षा 2017- 17 मार्च

- समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी प्रारम्भिक परीक्षा 2017- 08 अप्रैल

- सम्भागीय निरीक्षक परीक्षा 2018- 15 अप्रैल

- सहायक अध्यापक प्रशिक्षित स्नातक श्रेणी पुरूष संवर्ग एवं सहायक अध्यापिका प्रशिक्षित स्नातक श्रेणी महिला संवर्ग परीक्षा 2018- 06 मई

- उत्तर प्रदेश न्यायिक सेवा सिविल जज जूडिशियल प्रारम्भिक परीक्षा 2018- 13 मई

- सहायक वन संरक्षक/वन क्षेत्राधिकारी मुख्य परीक्षा 2017- 20 मई

- अपर निजी सचिव परीक्षा 2018- 10 जून

- सम्मिलित राज्य/प्रवर अधिनस्थ सेवा प्रारम्भिक परीक्षा 2018- 24 जून

आयोग को अपर निजी सचिव और पीसीएस मुख्य परीक्षा इसलिए कैंसिल करना पड़ा। क्योंकि इसके लिए मैन पावर की जरुरत है। लेकिन अभी काम उस गति से नहीं चल पा रहा है। फिर भी हमारी कोशिश है कि जो भी परीक्षाएं हैं। उसे समय से करवाया जा सके।

-सुरेन्द्र उपाध्याय, मीडिया प्रभारी यूपी लोक सेवा आयोग