- रीजन में सभी धार्मिक स्थलों को चिन्हित कर रहा रोडवेज, शुरू होगी बस सेवा

GORAKHPUR: अगर आपको धार्मिक स्थलों के दर्शन करने में रुचि है तो यह खबर आपके लिए बेहद काम की है। प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप यूपी के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों को रोडवेज बस सेवा से जोड़े जाने की तैयारी है। इसके लिए रोडवेज की ओर से तैयारियां शुरू की जा चुकी हैं। जल्द ही यहां से मथुरा-वृंदावन, ऋषिकेश, हरिद्वार के अलावा बिहार के बोधगया तक बस सेवा शुरू की जाएगी। हालांकि गोरखपुर रीजन से इनमें से कई जगहों के लिए सेवाएं शुरू भी की जा चुकी हैं।

तैयार हो रहा रूट चार्ट

बता दें, बीते दिनों परिवहन राज्य मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने घोषणा की थी कि यूपी के सभी धार्मिक व पर्यटन स्थलों को रोडवेज बस सेवा से जोड़ा जाएगा। इसे लेकर यूपी रोडवेज के एमडी पी गुरु प्रसाद ने गोरखपुर सहित प्रदेश के सभी रीजंस के आरएम से इसके लिए प्रस्ताव मांगा है। जिसमें कहा गया है कि कि वे अपने-अपने परिक्षेत्र से धार्मिक स्थलों तक बसों का संचालन शुरू करने के लिए प्रस्ताव व रूट चार्ट तैयार कर भेजें। इसे लेकर यहां गोरखपुर रीजन में तैयारियां शुरू हो गई हैं। रोडवेज अधिकारियों के मुताबिक इसके पहले चरण में मथुरा-वृंदावन, हरिद्वार, ऋषिकेश और बोधगया के लिए बसें चलाई जाएंगी। इसके बाद अन्य धार्मिक स्थलों को भी चिन्हित कर वहां के लिए भी संचालन शुरू किया जाएगा।

जनरथ बसें भी होंगी शामिल

रोडवेज अधिकारियों के मुताबिक इन सभी धार्मिक स्थलों पर जनरथ एसी बसों का संचालन भी शुरू किया जाएगा। इसके लिए सभी डिपो के एआरएम और आम पब्लिक से भी रोडवेज ने सुझाव मांगा है। इसके बाद अन्य रूटों के लिए भी बसों का संचालन तय किया जाएगा।

वर्जन

धार्मिक स्थलों को बस सेवा से जोड़ने के लिए तैयारियां शुरू की जा चुकी हैं। सोनौली डिपो से मथुरा-वृंदावन का संचालन शुरू भी हो गया है। जल्द ही गोरखपुर से भी कई महत्वपूर्ण धार्मिक पयर्टन स्थलों के लिए बसें चलाई जाएंगी। - एसके राय, आरएम रोडवेज