- यूपी रोडवेज की सभी बसों में महिला यात्रियों को 24 घंटे कराई जाएगी फ्री यात्रा

GORAKHPUR: रक्षाबंधन पर्व के अवसर पर प्रदेश सरकार के आदेश पर यूपी रोडवेज सभी महिलाओं को नि:शुल्क यात्रा कराएगी. इसके लिए सभी आरएम को मुख्यालय की तरफ से दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है. गोरखपुर डिपो के एआरएम केके तिवारी ने बताया कि इस सुविधा का लाभ बहनों को 25 अगस्त की मध्य रात्रि 12 बजे से 26 अगस्त की मध्य रात्रि 12 बजे तक की अवधि (24 घंटे) तक उपलब्ध होगी. इस बीच में सभी महिला यात्रियों को निगम की सभी प्रकार की बसों में मुफ्त यात्रा कराई जाएगी.

कंडक्टर के लिए जारी किए गए निर्देश

यूपी रोडवेज मुख्यालय की तरफ से जारी निर्देश में कहा गया है कि ईटीएम से महिला यात्रियों के लिए नि:शुल्क टिकट निकलाने के लिए कंडक्टर द्वारा मात्र 'इंटर' के स्थान पर 'जी' बटन दबाना होगा. नि:शुल्क टिकट केवल 26 अगस्त के लिए ही निर्गत किया जाएगा. ईटीएम मशीन प्राप्त करते समय मशीन की तिथि एवं समय सही होना चाहिए. किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर इसके लिए डिपो के ट्राइमैक्स के टीम लीडर से संपर्क कर समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं. ईटीएम अथवा ब्लैंक बुक से शून्य मूल्य का टिकट जारी करने के वास्तविक समय के आधार पर महिला यात्रियों को नि:शुल्क यात्रा का लाभ दिया जाएगा. इसके लिए क्षेत्र-डिपो के टिकट स्टॉप में उपलब्ध न्यूनतम मूल्य के टिकट का उपयोग किया जाएगा. वहीं अनुबंधित बसों (साधारण बस योजना-मिड सिगमेंट बस योजना-2014 व 2016 हाई एंड वॉल्वो-स्कैनिया) के बस स्वामियों को पाक्षिक भुगतान की गणना करते समय बस की संपूर्ण आय में महिला यात्रियों के किराए के समतुल्य परिकल्पित आय को सम्मिलित करते हुए भुगतान योग्य आय की गणना की जाएगी.

वर्जन

सभी महिला यात्रियों को एसी व नॉन एसी सभी बसों में फ्री ऑफ कास्ट यात्रा कराई जाएगी. महिला यात्री 24 घंटे की यात्रा फ्री में कर सकेंगी.

- डीवी सिंह, आरएम, यूपी रोडवेज गोरखपुर रीजन