lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : इसका आयोजन आईटी एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग द्वारा लखनऊ मैनेजमेंट एसोसिएशन तथा आईआईएम लखनऊ के सहयोग से किया जा रहा है। यह जानकारी मंगलवार को अपर मुख्य सचिव आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स आलोक सिन्हा ने दी। उन्होंने बताया कि सम्मेलन का आयोजन विभाग द्वारा स्टार्टअप कार्यकलापों के लिये नामित नोडल संस्था यूपी इलेक्ट्रानिक्स कारपोरेशन लिमिटेड के माध्यम से किया जायेगा, जिसमें उनकी नीति कार्यान्वयन इकाई की कंसल्टेंट संस्था केपीएमजी द्वारा सहयोग किया जायेगा।

पांच सितंबर तक रजिस्ट्रेशन

प्रमुख सचिव ने कहा कि प्रदेश सरकार यूपी और लखनऊ को एक नये स्टार्टअप हब के रूप में भारत के मानचित्र पर स्थापित करने के प्रति कटिबद्ध है। कॉन्क्लेव के लिये रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 5 सितंबर है और यह नि:शुल्क है। जिसमें स्टार्टअप पिच-इन चैलेंज, नेटवर्किंग और प्रदर्शनी शामिल है। स्टार्टअप पिच-इन चैलेंज में दो चरण होंगे, जिसमें पिच-डे पर 100 स्टार्टअप होंगे। शीर्ष 12 स्टार्टअप्स को भारत के सबसे बड़े स्टार्टअप माइंड्स के समक्ष लाइव पिच करने का अवसर प्राप्त होगा।

विशेष पुरस्कार भी दिये जायेंगे
विचारों के चरण और उत्पादों के चरण के लिये स्टार्टअप्स लगभग  7.5 लाख रुपए की पुरस्कार राशि जीत सकते हैं। सम्मेलन में सर्वश्रेष्ठ महिला उद्यमी और सर्वश्रेष्ठ छात्र स्टार्टअप्स इत्यादि जैसे विशेष पुरस्कार भी दिये जायेंगे। कॉन्क्लेव में स्टार्टअप समुदाय, निवेशकों, इन्क्यूबेटर्स, सरकारी अधिकारियों, बैंकर्स, कॉरपोरेट, शैक्षिक संस्थानों, अभियंताओं, छात्रों इत्यादि द्वारा प्रतिभाग किया जायेगा। साथ ही यूपी में एक विकासमान स्टार्टअप इकोसिस्टम विकसित करने पर एक पैनल चर्चा भी होगी।

सवाल-जवाब से दूर हुई स्टार्टअप की दुविधा

Startup : भारतीय समाज में जिसे माना जाता था टैबू, उसे दुनिया के सामने बेच कर कायम की मिसाल

National News inextlive from India News Desk